Logo
हरियाणा के महेंद्रगढ़ में नाखोन रत्चासिमा राजभट यूनिवर्सिटी एनआरआरयू थाइलैंड व हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय अध्ययन-अध्यापन व शोध के क्षेत्र में आपसी साझेदारी के साथ कार्य करेंगे। दोनों के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर हुए।

महेंद्रगढ़: नाखोन रत्चासिमा राजभट यूनिवर्सिटी एनआरआरयू थाइलैंड व हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय अध्ययन-अध्यापन व शोध के क्षेत्र में आपसी साझेदारी के साथ कार्य करेंगे। मंगलवार को इस संबंध में हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय व नाखोन रत्चासिमा राजभट यूनिवर्सिटी थाइलैंड के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर हुए। हकेंवि की ओर से कुलपति प्रो. टंकेश्वर कुमार तथा एनआरआरयू की ओर से प्रेसिडेंट अडिसोर्न नवानोंधा ने हस्ताक्षर किए।

इन बातों को लेकर बनी सहमति

एनआरआरयू की ओर से विश्वविद्यालय परिसर पहुंचे प्रतिनिधि मंडल के सदस्यों ने हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय के सदस्यों के साथ विभिन्न स्तरों पर आपसी साझेदारी को लेकर चर्चा की। इसके बाद हिंदी, थाई भाषा के अध्ययन, संकाय संवर्धन कार्यक्रम व स्टूडेंट-टीचर एक्सचेंज प्रोग्राम के स्तर पर मिलकर काम करने की सहमति बनी। विवि के प्रशासनिक खंड में सर्वप्रथम इन प्रतिनिधियों का पारंपरिक ढंग से स्वागत किया गया। विश्वविद्यालय कुलपति प्रो. टंकेश्वर कुमार ने विश्वविद्यालय की उपलब्धियों व प्रगति से अवगत कराया।

हरियाणा का एकमात्र विवि हकेंवि

प्रो. टंकेश्वर कुमार ने बताया कि हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय केंद्र सरकार द्वारा संचालित राज्य का एकमात्र विश्वविद्यालय है। यहां नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू होने के बाद देश-विदेश के शिक्षण संस्थानों के साथ आपसी साझेदारी की भरपूर संभावनाएं उपलब्ध हैं। एनआरआरयू विश्वविद्यालय के समक्ष आपसी साझेदारी में भाषा अध्ययन, शोध व संकाय संवर्धन के लिए आनलाइन कार्यक्रम के आयोजन की बात रखी। इसके पश्चात एनआरआरयू के प्रेसिडेंट अडिसोर्न नवानोंधा ने भी विश्वविद्यालय की ओर से प्रस्तुत प्रस्ताव को दोनों ही संस्थानों के लिए उपयोगी बताते हुए मिलकर काम करने की इच्छा जाहिर की।

एनआरआरयू के प्रतिनिधिमंडल में ये रहे शामिल

एनआरआरयू के प्रतिनिधिमंडल में प्रमुख रूप से यूनिवर्सिटी काउंसिल के उपाध्यक्ष अरनट जैसमरम, डीन, फैकेल्टी आफ मेनिटीस एंड सोशल साइंसेस, सिरिवाडी विविथखुनाकोर्न, एकेडमिक सर्विसेज, मयूरी कंता, व्याख्याता, हिंदी भाषा सासासिरी सुवान्नाथिप तथा कार्यकारी निदेशक, इंटरनेशनल अफेयर्स ऑफिस, डोनलया पेचडी शामिल रहे। हकेंवि की ओर से विश्वविद्यालय कुलपति सहित समकुलपति प्रो. सुषमा यादव, शैक्षणिक अधिष्ठाता प्रो. संजीव कुमार, कुलसचिव प्रो. सुनील कुमार, डॉ. कमलेश कुमारी, डॉ. खेराज, डॉ. जितेंद्र उपस्थित रहे।

5379487