Logo
election banner
Crackers Ban in Haryana: हरियाणा के नारनौल में पुलिस ने नाका बंदी के दौरान के दौरान भारी मात्रा में अवैध पटाखे बरामद किए।

Crackers Ban in Haryana: नारनौल में सिंघाना रोड पर गहली के पास पुलिस को 225 किलो अवैध पटाखे बरामद हुए हैं। गाड़ी की चेकिंग के दौरान पुलिस को चालक के पास से पटाखों को लेकर परमिट और लाइसेंस भी नहीं मिले। जिसके बाद पुलिस ने चालक के खिलाफ केस दर्ज कर लिया और आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है।

बताया जा रहा है कि पुलिस को सूचना मिली कि बुधवार देर शाम मोहल्ला बड़ का कुआं का रहने वाला पारस सिंघाना की ओर से भारी मात्रा में पटाखे, अनार सहित कई प्रकार के विस्फोटक सामान लेकर आ रहा है। जानकारी मिलते ही पुलिस की टीम गहली मोड़ के पास ने नाकाबंदी कर दी।

नाका बंदी के दौरान मिले अवैध पटाखे

नाका बंदी के दौरान सिंघाना की ओर से एक सफेद रंग की गाड़ी आती दिखाई दी। पुलिस ने गाड़ी चालक को काबू कर नाम पता पूछा तो चालक ने अपना नाम पारस बताया। इसके बाद गाड़ी की तलाशी ली गई तो गाड़ी में 10 गत्ता कार्टून रखे हुए थे। टीम ने गत्ता कार्टून खोलकर चेक किया तो छोटे बड़े पटाखे, फिरकी और अन्य प्रकार के पटाखे भरे हुए थे।

पुलिस ने 10 कार्टून का वजन किया तो गत्ता पेटी सहित कुल वजन 225 किलो 180 ग्राम हुआ। इसके बाद पुलिस ने गाड़ी चालक से विस्फोटक पटाखे के बारे में लाइसेंस और परमिट मांगा तो वह दिखा नहीं पाया। इसके बाद पुलिस ने चालक को गिरफ्तार कर उसके खिलाफ मामला दर्ज कर लिया।

Also Read: सोनीपत में दुष्कर्म के दोषी को 20 साल की कैद, नाबालिग को भगा ले गया था युवक, 58 हजार लगाया जुर्माना 

हरियाणा में पटाखों की बिक्री पर रोक

दरअसल, हरियाणा में त्योहार सीजन देखते हुए सभी जिला उपायुक्त ने पटाखों की बिक्री और प्रयोग पर रोक लगा दी है। आदेश के अनुसार ई-कॉमर्स कंपनियों को पटाखों के किसी भी ऑनलाइन ऑर्डर को स्वीकार नहीं करने के निर्देश दिए हैं। दशहरा और दीपावली के समय आतिशबाजी की वजह से हरियाणा के कई जिलों में एक्यूआई 400 माइक्रोग्राम क्यूबिक मीटर से अधिक पहुंच जाता है। प्रदूषण की मात्रा इतनी बढ़ जाती है कि लोगों का सांस लेना भी मुश्किल हो जाता है। इसको ध्यान में रखते हुए पहले से ही प्रशासन की ओर से पटाखों की बिक्री और इसके प्रयोग पर रोक के आदेश जारी किए जा चुके हैं।

5379487