Logo
Haryana IMA Strike: हरियाणा में आईएमए ने अपनी हड़ताल वापस लेते हुए गुरुवार से राज्य के निजी अस्पतालों में आयुष्मान कार्ड के तहत लोगों का इलाज शुरू कर दिया है।

Haryana IMA Strike: हरियाणा में सरकार से बातचीत करने के बाद आईएमए ने अपनी हड़ताल वापस ले ली है। आज गुरुवार से राज्य के निजी अस्पतालों में आयुष्मान कार्ड के तहत लोगों का इलाज शुरू कर दिया गया है। सरकार से हुई बातचीत पर संतोष जताते हुए आईएमए ने कहा है कि आम जनता को सरकारी योजना के तहत सही और आसानी से स्वास्थ्य लाभ दिया जाएगा। सरकार अब 15 जुलाई तक निजी अस्पतालों के खातों में 133 करोड़ रुपये जमा करेगी।

सरकार के साथ बैठक के बाद आईएमए अध्यक्ष ने कहा कि 133 करोड़ रुपये की बकाया राशि को लेकर सरकार के साथ डॉक्टरों की बैठक सकारात्मक रही। सरकार ने आश्वासन दिया है कि 15 जुलाई तक उनकी बकाया राशि उनके खातों में जमा करवा देगी। इसके बाद आईएमए ने  फैसला लिया कि अब आयुष्मान कार्ड से निजी अस्पतालों में मरीजों का इलाज किया जाएगा।

हड़ताल के दौरान सरकार ने उठाए ये कदम

हरियाणा में निजी अस्पतालों की हड़ताल को देखते हुए सरकार भी सतर्क हो गई। इस हड़ताल के बाद सरकार ने सरकारी अस्पतालों में मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए 90 अतिरिक्त डॉक्टर तैनात किए थे। आईएमए की हड़ताल की घोषणा से पहले ही सरकार ने वित्त विभाग को अस्पतालों के भुगतान को लेकर जल्द से जल्द एंट्री करने के निर्देश दिए थे, इस दौरान सरकार की ओर से 57 करोड़ रुपये पहले ही स्वीकृत किए जा चुके थे।

आईएमए ने की थी ये मांग

हरियाणा में आयुष्मान के तहत 45 लाख बीपीएल परिवारों के 1.70 करोड़ लोगों का मुफ्त इलाज किया जाता है। इसके लिए सरकार की ओर से 600 से अधिक निजी अस्पतालों को इस पैनल में शामिल किया गया है। आईएमए की मांग थी कि जब तक सरकार राहत नहीं देती, तब तक डॉक्टर आयुष्मान कार्ड लोगों का इलाज नहीं करेंगे।

Also Read: हरियाणा में IMA का बड़ा फैसला, प्राइवेट अस्पताल नहीं करेंगे आयुष्मान कार्ड धारकों का इलाज 

बता दें कि आयुष्मान योजना के तहत सभी अस्पताल में चाहे वह निजी हो या सरकारी कई बड़ी बीमारी जैसे-  कैंसर, किडनी से जुड़ी बीमारी, कोरोना, डेंगू, मलेरिया, हार्ट अटैक, चिकनगुनिया, बांझपन,मोतियाबिंद और अन्य कई बीमारियों का फ्री में इलाज किया जाता है   

5379487