Logo
Haryana News: 2300 करोड़ रुपये की लागत से करीब 23 किलोमीटर एक्सप्रेस वे बनने जा रहा है। जिसके बाद अलीगढ़ से हरियाणा तक जाने वाले लोगों का सफर आसान हो जाएगा।

Haryana News: आमजन को जाम से राहत देने और उनका सफर आसान बनाने के लिए अलीगढ़ से पलवल के बीच करीब 32 किलोमीटर एक्सप्रेस वे बनाया जा रहा है। इसके लिए टेंडर की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। यह एक्सप्रेस वे टप्पल में यमुना एक्सप्रेसवे और पलवल में ईस्टर्न फेरिफेरल के इंटरचेंज के जरिए कनेक्ट होगा। जब यह बनकर तैयार हो जाएगा तो इससे नोएडा और गुरुग्राम का सफर आसान हो जाएगा। इसके साथ ही खैर और जट्टारी में लगने वाले जाम से भी लोगो को राहत मिलेगी।

2300 करोड़ रुपये की लागत से होगा तैयार

32 किलोमीटर लंबे फोरलेन एक्सप्रेसवे को करीब 2300 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जा रहा है। अलीगढ़ विकास प्राधिकरण की महायोजना 2031 में भी इसे शामिल किया गया है। इस एक्सप्रेसवे के बनने के बाद अलीगढ़ से दिल्ली, मथुरा, आगरा, एनसीआर, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम, पलवल, हरियाणा तक जाने वाले लोगों को बहुत राहत मिलेगी। इस एक्सप्रेस वे के जरिये 1 घंटे में सारसौल से यमुना एक्सप्रेस वे तक का सफर तय हो सकेगा।

सफर बनेगा आसान

इस एक्सप्रेस वे को बनाने के लिए अलीगढ़ के करीब 43 गांव की जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा। जिन गांव की जमीनों का अधिग्रहण किया गया वहां पर जीपीएस से निशान देना भी शुरू कर दिया गया है। जमीन पर काम शुरु कर दिया गया है। उपाध्यक्ष एडीए अपूर्वा दुबे का कहना है कि महायोजना-2031 में ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस सबसे जरूरी योजना है।

Also Read: हरियाणा के विकास को नायाब सौगात, सीएम ने 3400 करोड़ की 600 परियोजनाओं का किया उद्घाटन व शिलान्यास

एक्सप्रेस वे के बनने के बाद अलीगढ़ से एनसीआर की कनेक्टिविटी बेहतर हो जाएगी। जिससे डिफेंस कोरिडोर, ट्रांसपोर्ट नगर, राजा महेंद्र प्रताप सिंह विश्वविद्यालय, ग्रेटर अलीगढ़ जैसी महत्वपूर्ण योजनाओं को एक आधुनिक एक्सप्रेस वे की सौगात मिलेगी। इस महायोजना में अलीगढ़-खैर रोड की तरक्की तेजी से होगी।

5379487