Logo
Haryana Government School: हरियाणा में सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप दी जाएगी। जिसके लिए स्टूडेंट को परीक्षा देनी होगी।

Haryana Government School: हरियाणा के सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे स्टूडेंट के लिए खुशखबरी है। सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले 8 वी कक्षा के स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप दी जाएगी। स्कॉलरशिप के लिए पहले स्टूडेंट्स को परीक्षा देनी होगी। परीक्षा के लिए शेड्यूल भी जारी कर दिया गया है। जिसकी परीक्षाएं 17 नवंबर को होंगी। स्कॉलरशिप की सहायता लेने के लिए कुछ योग्यताएं और मापदंड भी तय किए गए हैं। जो स्टूडेंट योग्य होंगे वही स्कॉलरशिप के लिए परीक्षा दे पाएंगे।    

स्कॉलरशिप के लिए होगी परीक्षा

राष्ट्रीय साधन-सह-योग्यता छात्रवृत्ति योजना को ध्यान में रखते हुए यह तय किया गया है कि जो स्टूडेंट्स सरकारी स्कूलों में 8वीं कक्षा में पढ़ते हैं उन्हें 4 साल तक 48,000 रुपये की छात्रवृत्ति मिलेगी। इसके लिए 17 नवंबर को परीक्षा भी आयोजित की जाएगी। परीक्षा पास होने वाले विद्यार्थियों को हर साल 12,000 रुपये मिलेंगे। ऐसे में 4 साल में विद्यार्थियों को 48,000 का छात्रवृत्ति भत्ता मिलेगा।

कब तक कर सकते हैं आवेदन ?

बता दें कि स्टूडेंट्स परीक्षा के लिए 10 अक्टूबर तक आवेदन कर सकते हैं। परीक्षा पास करने के बाद ही स्टूडेंट इस छात्रवृति को ले पाएंगे। यह सहायता केवल 8 वी कक्षा में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए है। स्टूडेंट इस परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन 10 अक्टूबर तक कर सकते हैं। स्कॉलरशिप के लिए कुछ मानक भी तय किए गए हैं।

Also Read: हरियाणा में शिक्षक दिवस पड़ा फीका, नहीं मिला टीचर्स को स्टेट अवॉर्ड, चुनाव के चलते रुका सम्मान समारोह

क्या है योग्यताएं ?

खंड शिक्षा अधिकारी जिले सिंह का कहना है कि स्टूडेंट को यह छात्रवृत्ति आरक्षण के अनुसार दी जाएगी। स्कॉलरशिप लेने के लिए स्टूडेंट्स के परिवार की वार्षिक आय 3,50,000 रुपये से कम होनी चाहिए। जो स्टूडेंट बीसी  कैटेगरी  में आते हैं उन्हें 16 प्रतिशत, एससी कैटेगरी के स्टूडेंट को 20 प्रतिशत और शारीरिक तौर पर दिव्यांग कैटेगरी को 3 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा। 

5379487