Logo
हरियाणा के 4 जिलों के युवा अग्निपथ योजना के तहत ऑनलाइन 8 फरवरी से 21 मार्च तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदकों को 250 रुपए परीक्षा शुल्क जमा करवाना होगा। परीक्षा 2 चरणों में आयोजित की जाएगी।

Rewari: अग्निपथ योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 8 फरवरी से 21 मार्च तक चलेगी। निर्देशक सेना भर्ती कार्यालय चरखी दादरी कर्नल आनंद साकले ने बताया कि ऑनलाइन परीक्षा के लिए अभ्यर्थी की ओर से प्रति आवेदक परीक्षा शुल्क 250 रुपए का भुगतान करना होगा। 2024-25 के लिए अग्निवीरों की भर्ती दो चरणों में की जाएगी। प्रथम चरण ऑनलाइन कंप्यूटर आधारित लिखित परीक्षा यानि ऑनलाइन सीईई व द्वितीय चरण भर्ती रैली होगी। भर्ती के लिए इच्छुक उम्मीदवार को अपना नाम ज्वाइनइंडियनआर्मी.एनआईसी.इन वेबसाइट पर पंजीकरण कराना अनिवार्य है।

इन जिलों के युवा कर सकेंगे भर्ती के लिए आवेदन

कर्नल साकले ने बताया कि रेवाड़ी, भिवानी, चरखी दादरी व महेंद्रगढ़ जिले के जिन युवाओं का जन्म 1 अक्टूबर 2003 से 30 अप्रैल 2007 के बीच हुआ है। उन्होंने दसवीं या बारहवीं की कक्षा उत्तीर्ण की है और उम्मीदवार जो कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा में उपस्थित हुए हैं और परिणामों की घोषणा की प्रतीक्षा कर रहे हैं, वह भी आवेदन करने के पात्र हैं। अग्निवीर जनरल ड्यूटी, अग्निवीर लिपिक व स्टोर कीपर तकनीकी, अग्निवीर तकनीकी, अग्निवीर ट्रेड्समैन दसवीं पास व अग्निवीर ट्रेडमैन आठवीं पास के पद सभी आर्म फोर्स के लिए है। जिन उम्मीदवारों ने न्यूनतम शैक्षणिक व आयु सीमा की योग्यता पूरी कर रखी है, वह इस योजना के तहत अपने आवेदन ऑनलाइन कर सकते है। आवेदन करते समय सभी उम्मीदवार अपने निजी मोबाइल नंबर की जानकारी दर्ज करके सबमिट का बटन अवश्य दबाएं। उम्मीदवार जितनी बार भी अपना ऑनलाइन फार्म खोले, उसे बंद करने से पहले वह सबमिट बटन को अवश्य दबाएं। ऑनलाइन आवेदन करने से पहले नोटिफिकेशन को अच्छी तरह से पढ़े और योजना बारे भर्ती प्रक्रिया को अच्छी तरह से समझ लें।

भर्ती के दौरान दलालों से सावधान

कर्नल साकले ने कहा कि अग्निवीर आर्मी रैली प्रक्रिया पूरी तरह से नि:शुल्क है तथा अभ्यर्थी को इसके लिए किसी संस्था या कोचिंग सेंटर से जुड़ने की आवश्यकता नहीं है। सेना भर्ती से पूर्व किसी भी प्रकार का कोई ट्रायल नहीं करवाया जाता। उन्होंने सभी अभ्यर्थियों से किसी भी तरह की भर्ती संबंधी अफवाह पर ध्यान न देने और भर्ती के दौरान दलालों से सावधान रहने का आह्वान किया। आईटीआई/कौशल योग्य उम्मीदवारों के लिए बोनस अंक भी हैं। 10वीं प्लस दो साल के आईटीआई कोर्स वालों को 20 अंक, 10वीं प्लस 2/3 साल का डिप्लोमा को 30 अंक, 12वीं प्लस एक साल का आईटीआई कोर्स को 30 अंक, 12वीं प्लस दो साल का आईटीआई कोर्स को 40 अंक, 12वीं प्लस डिप्लोमा धारक को 50 अंक तथा एनसीसी ए और बी के लिए 5 और 10 अंक बोनस मिलेंगे। एनसीसी सी सर्टिफिकेट के लिए जीडी श्रेणी में 20 और बाकी श्रेणी 15 अंक मिलेंगे। गणतंत्र दिवस भागीदारी के अतिरिक्त 5 अंक मिलेंगे।

5379487