Logo
Agriculture Department Raid: सोनीपत में नकली सल्फास की फैक्ट्री का भंडाफोड़ हुआ। कृषि विभाग की टीम ने फैक्ट्री पर छापेमारी कर भारी मात्रा में नकली सल्फास की गोलियां बरामद किया है।

Agriculture Department Raid: हरियाणा के सोनीपत में नकली सल्फास की फैक्ट्री का भंडाफोड़ हुआ। कृषि विभाग के उपनिदेशक डॉ. पवन शर्मा के नेतृत्व में टीम ने फैक्ट्री पर छापेमारी कर भारी मात्रा में नकली सल्फास की गोलियां बरामद की है। इसके अलावा फैक्ट्री से लगभग 150 बैग खाद भी बरामद किए गए हैं। कृषि विभाग की टीम ने सैंपल लेने के साथ ही कंपनी की मैन्युफैक्चरिंग यूनिट और गोदाम को सील कर दिया है। मामले को लेकर पुलिस को शिकायत दी गई। फिलहाल पुलिस इस मामले की जांच कर रही है।  

कृषि विभाग को मिली थी सूचना

कृषि विभाग के अधिकारी ने बताया कि उन्हें अकबरपुर बारोटा में सल्फास की नकली गोलियां, खाद और अन्य नकली सामान बनाने की सूचना मिली थी। सूचना मिलने के बाद टीम ने फैक्ट्री पर छापेमारी की तो मौके से नकली खाद और नकली दवा बरामद की गई। इस छापेमारी के दौरान भारी मात्रा में नकली और अवैध रूप से तैयार की गई सल्फास की गोलियों से भरी पेटियां,  पैकिंग मशीन और मैन्युफैक्चरिंग मशीन भी बरामद की गई। चेकिंग पर सिर्फ रॉ फास्फोरस गुजरात लिखा था। मौके पर फैक्ट्री मालिक द्वारा कोई किसी तरह के कागजात पेश नहीं किए गए। साथ ही लगभग 150 बैग यूरिया खाद भी बरामद किया गया है।

विभाग के अधिकारी ने आगे बताया कि टीम ने जब दबिश दी तो सल्फास की नकली गोलियां और अवैध रूप से तैयार की गई गोलियों की खेप बरामद हुई। फैक्ट्री का संचालन अवैध रूप से किया जा रहा था। इस मामले की शिकायत पुलिस को दी गई है। सैंपल को जांच के लिए लैब में भेजा जाएगा। उन्होंने कहा कि किसानों कोई भी कृषि से संबंधित वस्तु खरीदे तो पक्का बिल अवश्य लें।

Also Read: हरियाणा में एनआईए की रेड़, भिवानी के ट्रांसपोर्टर और सोनीपत की शराब फैक्ट्री में छापा, आतंकी व गैंगस्टर गतिविधियों में कार्रवाई

सोनीपत में सीएम फ्लाइंग की छापेमारी

सोनीपत में शनिवार को सीएम फ्लाइंग की टीम और फूड सेफ्टी विभाग की टीम ने संयुक्त रूप से पुराना मार्किट कमेटी रोड पर स्थित डेयरी की दुकानों पर छापेमारी की। इस दौरान टीम ने घी और क्रीम के चार डेयरी से सैम्पल लेकर सील किए। टीम का कहना था कि सैम्पल रिपोर्ट आने के बाद डेयरी संचालकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। टीम को नकली घी व क्रीम की सूचना मिली थी, जिसके बाद यह कार्रवाई की गई। 

5379487