Logo
हरियाणा के पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग हरियाणा और भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण व  पुरातत्व एवं संग्रहालय के बीच तीन मार्च को साढ़े दस बजे नई दिल्ली स्थित हरियाणा भवन में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर समारोह का आयोजन किया जाएगा।

Hisar: पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग हरियाणा और भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण व पुरातत्व एवं संग्रहालय के बीच तीन मार्च को साढ़े दस बजे नई दिल्ली स्थित हरियाणा भवन में समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर समारोह का आयोजन होगा। कार्यक्रम में सीएम मनोहर लाल भी मौजूद रहेंगे। यह एमओयू अग्रोहा पुरातत्व स्थल के विकास को लेकर होगा। इस अवसर पर हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता और शहरी एवं स्थानीय निकाय मंत्री डॉ. कमल गुप्ता भी उपस्थित रहेंगे।

अग्रोहा धाम को पर्यटन स्थल बनाने की हुई है घोषणा

पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग हरियाणा के निदेशक अमित खत्री ने बताया कि सरकार द्वारा पहले ही हिसार जिले में अग्रवाल समाज के अग्रोहा धाम को सिंधु घाटी सभ्यता के सबसे बड़े स्थल राखीगढ़ी के जैसा ही पर्यटन स्थल बनाने की घोषणा की गई है। अग्रोहा धाम स्थल पर एक म्यूजियम बनाया जाएगा, जिसके चलते सरकार द्वारा भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) और हरियाणा के पुरातत्व विभाग द्वारा संयुक्त रूप से अग्रोहा स्थल और उसके आसपास के क्षेत्रों के विकास को मंजूरी प्रदान की गई है। रविवार को नई दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में सीएम मनोहर लाल की मौजूदगी में एएसआई और हरियाणा सरकार के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए जाएंगे।

अग्रोहा स्थल प्रदेश के सांस्कृतिक खजाने को करेगा संरक्षित 

अमित खत्री ने बताया कि अग्रोहा स्थल आगामी वर्षो में हरियाणा के ऐतिहासिक और सांस्कृतिक खजाने को संरक्षित और प्रस्तुत करने का केंद्र होगा। एक सांस्कृतिक और ऐतिहासिक गंतव्य के रूप में अग्रोहा के महत्व को बढ़ावा देगा। इसके अलावा प्रदेश सरकार राखीगढ़ी की तर्ज पर एक और ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण स्थल अग्रोहा को विकसित करने जा रही है। इस स्थल का विकास न केवल इसे आस्था के प्रतिष्ठित केंद्र के रूप में स्थापित करेगा, बल्कि इसे एक प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में भी पहचान मिलेगी। सरकार द्वारा हरियाणा में अग्रोहा सहित अनेक पुरातात्विक स्थलों की पहचान की गई है और इन्हें केंद्र व राज्य सरकारों द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया जा रहा है।

5379487