Logo
हरियाणा के महेंद्रगढ़ की बेटी लेफ्टिनेंट रेनू यादव वायुसेना के लड़ाकू विमान से पश्चिम बंगाल के बॉर्डर की सुरक्षा कर रही है। एयर चीफ मार्शल, पीएम नरेंद्र मोदी, लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला ने लेफ्टिनेंट रेनू यादव को सम्मानित किया है।

Mahendragarh: मानसिक और शारीरिक रूप से लड़किया कमजोर नहीं होती। यह साबित करके दिखाया है भुंगारका की लेफ्टिनेंट बेटी रेनू यादव ने, जो वर्तमान में वायुसेना के लड़ाकू विमान से पश्चिम बंगाल के बाॅर्डर की सुरक्षा में मुस्तैद है। उनकी छोटी बहन कीर्ति यादव का जुनून भी बड़ी बहन से कम नहीं। उन्होंने गणतंत्र दिवस के अवसर पर एनसीसी परेड का नेतृत्व करके गांव, जिला व प्रदेश का गौरव पूरे देश में बढ़ाया। दोनों बहनों को राष्ट्रसेवा और सुरक्षा की प्रेरणा अपने पिता से मिली, जो नेवी में चीफ मास्टर वारंट अधिकारी की पोस्ट पर तैनात हैं।

रेनू यादव लेफ्टिनेंट बनकर देश की कर रही सेवा

आपको बता दें कि रेनू यादव ने पिता की ड्यूटी से प्रेरित होकर सेना में सेवाएं देने का निर्णय लिया। उन्होंने घरवालों को बिना बताए एनडीए स्तरीय परीक्षाओं की तैयारी करना शुरू कर दिया। सेना में कमीशन की रिक्तियां निकलने पर जिद करके आवेदन किया। पहले ही प्रयास में उन्होंने लेफ्टिनेंट की परीक्षा उत्तीर्ण की। इसके बाद उन्हें वायुसेना में बतौर लेफ्टिनेंट जिम्मेवारी सौंपी गई। वायुसेना दिवस पर जोधपुर में विमान करतब झांकी का आयोजन किया, जिसमें एयर चीफ मार्शल मौजूद रहे। इस स्पर्धा में रेनू यादव ने लड़ाकू विमान से आसमान में 38 करतबों का प्रदर्शन किया, जिनमें दुश्मन के फाइटर प्लेन को क्रेश करने वाले करतब को सर्वश्रेष्ठ घोषित किया गया। जोधपुर में तीन साल तक सेवाएं देने के बाद सेना ने उनका तबादला पश्चिमी बंगाल में कर दिया। जहां उन्हें लड़ाकू विमान से बार्डर की सुरक्षा तथा चाइना बार्डर तक गश्त करने की जिम्मेवारी सौंपी गई है।

कर्तव्य पथ पर छोटी बहन कीर्ति यादव, पीएम ने किया था सम्मानित

लेफ्टिनेंट रेनू यादव की छोटी बहन कीर्ति यादव भी पहचान की मोहताज नहीं। जिन्होंने गणतंत्र दिवस पर नेशनल स्तरीय एनसीसी परेड का नेतृत्व करके प्रदेश का नाम रोशन किया। एयर चीफ मार्शल ने लेफ्टिनेंट रेनू यादव को सम्मानित किया। वहीं, परेड की सलामी लेने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रतिभाशाली छात्रा को पुरस्कृत किया तथा उसे सेना ज्वाइन करने का ऑफर दिया। इसके अलावा नेशनल स्तरीय युवा संसद कार्यक्रम में कीर्ति का भाषण सर्वश्रेष्ठ रहा। जिस पर लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला ने होनहार छात्रा को पुरस्कृत किया था।

बेटियों में प्रतिभा की कमी नहीं, आत्मिक विश्वास से प्रयास करने की जरूरत

लेफ्टिनेंट रेनू यादव ने बताया कि बेटियों में प्रतिभा की कमी नहीं होती, आत्मिक विश्वास को मजबूत करके प्रयास करने की जरूरत है। इसके बाद कोई भी मुकाम हासिल करने में सफल रहेंगी। पिता की निष्ठा पूर्वक ड्यूटी और जुनून से ही सेना ज्वाइन करने की प्रेरणा मिली। लड़ाकू विमान बहुत कम लड़किया पायलेट करती हैं, लेकिन मुझे यह ड्यूटी करके गौरवांवित महसूस होता है।

बेटियों ने गांव का बढ़ाया गौरव, पंचायत करेगी सम्मानित

भुंगारका के राजेंद्र प्रसाद ने बताया कि अशोक यादव की दिनचर्या अनुशासित और कर्तव्यनिष्ठ है। बेटियां भी उनके सिद्धांतों का अनुसरण करते हुए प्रदेश व देश में गांव का नाम रोशन कर रही हैं। लेफ्टिनेंट रेनू यादव की वायुसेना में उत्कृष्ट सेवा और कीर्ति यादव की उपलब्धियों से गांव की अन्य बेटियों को राष्ट्रसेवा, सुरक्षा और प्रयास करने का संदेश मिलेगा। दोनों बेटियों को जल्द ही पंचायत स्तर पर समारोह आयोजित करके सम्मानित किया जाएगा।

5379487