Logo
Haryana Assembly Election 2024: हरियाणा का अगला सीएम कौन होगा, यह खबर फिर से सुर्खियां बटोरने लगी है। बीजेपी की संसदीय बोर्ड ने 2 नेताओं को हरियाणा के सीएम चुनने की जिम्मेदारी सौंपी है।

Haryana Assembly Election 2024: हरियाणा विधानसभा चुनाव में बीजेपी की जीत के बाद अब जल्द ही नई सरकार का गठन होने वाला है। नई सरकार के लिए 17 अक्टूबर को शपथ ग्रहण समारोह रखा गया है। हरियाणा के नए सीएम कौन होंगे, यह अभी तक तय नहीं हो सका है। शपथ ग्रहण समारोह से पहले 16 अक्टूबर को विधायक दल की बैठक होने वाली है, जिसमें हरियाणा का नया सीएम चुना जाएगा।

कौन चुनेंगे हरियाणा के नए सीएम

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बीजेपी संसदीय बोर्ड ने पार्टी के 2 नेताओं को ऑब्जर्वर नियुक्त किया है, जो हरियाणा के नए सीएम का चयन करेंगे। इन दोनों ऑब्जर्वर में एक तो केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह हैं और दूसरे मध्यप्रदेश के नए सीएम मोहन यादव हैं। पिछले 5 सालों में यह दूसरा मौका होने वाला है, जब अमित शाह को किसी राज्य का मुख्यमंत्री चुनने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इससे पहले उत्तर प्रदेश का भी सीएम अमित शाह ने ही चुना था। बता दें कि शपथ ग्रहण समारोह पंचकूला के परेड ग्राउंड में होगा।

क्या सैनी की कुर्सी पक्की नहीं

बता दें कि अभी तक चर्चा चल रही थी कि सीएम नायब सिंह सैनी को हरियाणा का नया सीएम चुना जाएगा, लेकिन बीजेपी की संसदीय बोर्ड ने जैसे ही अमित शाह को ऑब्जर्वर बनाया, इसके बाद से कई और नामों को लेकर भी चर्चा शुरू चुकी है। हालांकि रेस में सबसे आगे सैनी ही हैं, क्योंकि बीजेपी ने हरियाणा चुनाव ही सैनी के चेहरे पर लड़ा है, लेकिन जब तक किसी को विधायक दल का नेता नहीं चुना जाता है, तब तक कुछ बोल पाना मुश्किल है। 

मीडिया में खबरें चलने लगी है कि नायब सैनी के अलावा भी किसी और को हरियाणा का सीएम बनाया जा सकता है, नहीं तो अमित शाह को ऑब्जर्वर नियुक्त करने की क्या जरूरत थी। बताते चलें कि सैनी के बाद इस रेस में दूसरे स्थान पर हरियाणा के पूर्व गृह मंत्री अनिल विज हैं, इसके अलावा बीजेपी नेता राव इंद्रजीत सिंह भी सीएम पद के लिए दावा ठोक चुके हैं। 

जेपी नड्डा से मिले अनिल विज

एक तरफ बीजेपी ने हरियाणा का नया सीएम चुनने के लिए ऑब्ज्रबर न्युक्त किया, दूसरी ओर हरियाणा के पूर्व गृह मंत्री अनिल विज बेजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से मिलने के लिए पहुंच गए। विज ने दिल्ली में नड्डा से मुलाकात की है, यही कारण है कि राजनीतिक गलियारों में नए सीएम को लेकर रोमांच बढ़ता जा रहा है। दूसरी ओर राज्यसभा सांसद किरण चौधरी और उनकी बेटी भाजपा विधायक श्रुति चौधरी ने भी आज उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से मुलाकात की है। इन सभी के क्या मायने हैं, इसका पता 16 अक्टूबर को चलने वाली है।

ये भी पढ़ें:- हरियाणा कैबिटेन में होगी विज की वापसी?: नायब सैनी के मंत्रिमंडल में शामिल होने पर तोड़ी चुप्पी, जानें क्या कहा

5379487