Logo
हरियाणा में आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस पार्टी के नेताओं ने जमीनी स्तर पर काम करना शुरू कर दिया है। खबरों की मानें, कांग्रेस ऐसे उम्मीदवारों को लेकर सर्वे करेगी, जो पार्टी को जीत हासिल करा सके। यह सर्वे का काम तीन स्तर पर किया जाएगा।

Haryana Assembly Election 2024: प्रदेश में अक्टूबर में विधानसभा चुनाव होना है। इसमें कांग्रेस और बीजेपी के बीच कड़ा मुकाबला देखने का मिलेगा। जहां हरियाणा की बीजेपी सरकार चुनाव से पहले बड़ी-बड़ी घोषणाएं कर रही हैं। वहीं कांग्रेस ने भी आगामी चुनाव को लेकर जमीनी स्तर पर काम करना शुरू कर दिया है। कांग्रेस ऐसे उम्मीदवारों को लेकर सर्वे करेगी, जो पार्टी को जीता सके।

दरअसल, हरियाणा में बीजेपी पिछले दस साल से राज कर रही है और तीसरी बार फिर सत्ता में आने का दावा कर रही है। लेकिन, इस बार बीजेपी के लिए सत्ता हासिल करना आसान नहीं है। हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव में कांग्रेस भी बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। लोकसभा चुनाव में बीजेपी और कांग्रेस को 5-5 सीटें मिली है। जबकि, पिछले लोकसभा चुनाव 2019 की बात करें तो सभी 10 लोकसभा सीट बीजेपी के पास थी। अब कांग्रेस की नजर आगामी विधानसभा चुनाव पर है।

कांग्रेस के दिग्गजों का कहना है कि इस बार हरियाणा में कांग्रेस की सरकार आएगी। इसी को लेकर कांग्रेस पार्टी चुनावी मैदान में जिताऊ उम्मीदवारों को सर्च कर रही है। इसके लिए पार्टी हर विधानसभा क्षेत्र में सर्वे कराएगी। खबरों की मानें, तो कांग्रेस उम्मीदवार फाइनल करने के लिए 3 स्तर पर सर्वे कराएगी। पहला सर्वे कांग्रेस की जिला स्तर की कमेटी करेगी और दूसरा सर्वे प्राइवेट एजेंसी से कराया जाएगा। इसके अलावा तीसरा और फाइनल सर्वे AICC की टीम करेगी।

लोकसभा चुनाव से पहले भी कराया था सर्वे 
कहा जा रहा है कि कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव से पहले भी उम्मीदवारों को लेकर सर्वे कराया था। यही वजह रही कि कांग्रेस पांच लोकसभा सीटें जीतने में कामयाब रही। आगामी विधानसभा को लेकर होने वाले सर्व में कांग्रेस जातीय समीकरणों का भी पूरा ध्यान रखेगी। कहा जा रहा है कि हरियाणा के दिग्गज नेताओं को ही स्टार प्रचारकों की लिस्ट में शामिल किया जाएगा। ऐसे उम्मीदवारों को टिकट नहीं दिया जाएगा। जिनकी रिपोर्ट लोकसभा चुनाव में नेगेटिव रही है। 

हरियाणा में कांग्रेस के ये हैं नए सांसद
दीपेंद्र हुड्डा - रोहतक लोकसभा सीट
जयप्रकाश- हिसार लोकसभा सीट
कुमारी शैलजा- सिरसा लोकसभा सीट
सतपाल ब्रह्मचारी- सोनीपत लोकसभा सीट
वरुण मुलाना- अंबाला लोकसभा सीट 

5379487