Logo
हरियाणा के जींद में ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में खोले हेल्थ वेलनेस सेंटरों पर नाम बदलना शुरू कर दिया। सेंटरों पर आयुष्मान आरोग्य मंदिर के बोर्ड लगाए जा रहे है। इसको लेकर सीएमओ ने निरीक्षण भी किया।

Jind: स्वास्थ्य विभाग द्वारा जींद में ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में खोले गए हेल्थ वेलनेस सेंटरों के नाम बदलने शुरू कर दिए हैं। अब इन सेंटरों को आयुष्मान आरोग्य मंदिर कह कर पुकारा जाएगा। जींद जिला में कुल 84 हेल्थ वेलनेस सेंटर हैं, जहां पर आयुष्मान आरोग्य मंदिर के बोर्ड लगाने का कार्य शुरू कर दिया गया है। अधिकतर सेंटरों पर यह बोर्ड लगाए जा चुके हैं। इन बोर्डों के निरीक्षण के लिए सीएमओ डॉ. गोपाल गोयल व डिप्टी सीएमओ डॉ. रमेश पांचाल ने निरीक्षण किया और जहां बोर्ड नहीं लगे थे, वहां तुरंत प्रभाव से बोर्ड लगवाने के निर्देश दिए।

हलके पीले रंग के लगाए गए आयुष्मान आरोग्य मंदिर लिखित बोर्ड

जींद में संचालित चिकित्सा संस्थानों पर आयुष्मान आरोग्य मंदिर लिखित हलके पीले रंग के बोर्ड लगाए गए हैं। इन पर सभी स्तर पर आरोग्यं परमं धनम भी लिखा गया है। इस संबंध में केंद्र सरकार की ओर से निर्देश जारी करने के बाद हरियाणा सरकार के स्तर पर गाइडलाइन बनाई गई थी। जिस पर स्वास्थ्य विभाग ने कार्रवाई शुरू कर दी है। हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर 12 तरह की चिकित्सकीय सुविधाएं उपलब्ध होती हैं ताकि नागरिक अस्पतालों में मरीजों की भीड़ कम हो। वहीं शहरवासियों को अपने नजदीक ही प्राथमिक उपचार की सुविधा मिले।

यह होते हैं हेल्थ वेलनेस सेंटर

वेलनेस सेंटर का मूल उद्देश्य लोगों को बीमार होने से बचाना है। इसमें योगा एवं अन्य जीवनशैली के रोगों की रोकथाम करना है। इसमें रोग होने से पहले ही उसके बचाव के उपाय करना है। वहीं आमजन को उनके घर द्वार पर ही स्वास्थ्य की प्राथमिक सेवाएं मिल सकें, इसके लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा हेल्थ वेलनेस सेंटर खोले गए हैं। वेलनेस सेंटर में नियुक्त महिला स्टाफ उनके क्षेत्र के हर गांव में घर-घर जाकर परिवार के हर सदस्य की स्वास्थ्य जांच करवाएंगी और इनका डिजिटल व फिजिकल रिकार्ड रखेंगी। इसके अलावा इन केंद्रों में खांसी, जुखाम व बुखार, गर्भवती महिलाओं की जांच, नवजात एवं शिशु स्वास्थ्य देखभाल, बाल एवं किशोरावस्था स्वास्थ्य देखभाल, मातृत्व स्वास्थ्य, शिशु स्वास्थ्य, टीकाकरण, किशोर स्वास्थ्य, डायबिटीज, ब्लड प्रेशर जैसी चिकित्सा सुविधाएं भी उपलब्ध होती हैं।

सभी सेंटरों पर आयुष्मान आरोग्य मंदिर बोर्ड लगाने का कार्य जारी : डॉ. रमेश पांचाल

डिप्टी सीएमओ डॉ. रमेश पांचाल ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के मुख्यालय ने इसके लिए सिविल सर्जन कार्यालय को आयुष्मान आरोग्य मंदिर बोर्ड लगाने के निर्देश दिए थे। जिन पर कार्रवाई शुरू हो चुकी है। इन सेंटरों पर सीएचओ साधारण बीमारियों की ओपीडी देखते हैं। इसके अलावा आयुष, योग एवं काउंसलिंग भी देते हैं। सेंटर पर 25 से 30 तरह के टेस्ट की भी सुविधा मिलती है ताकि मरीजों को मौके पर ही प्राथमिक उपचार मिल सके। वहीं सरकार की तरफ से स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर चलाई जा रही योजनाओं, एनसीडी के तहत चल रहे कार्यक्रमों को लेकर लोगों को जानकारी दी जाती है।

5379487