Logo
मुख्यमंत्री मनोहर लाल की घोषणा को क्रियांवित करते हुए लोक निर्माण विभाग ने नाहरा-नाहरी रोड पर गांव बामड़ोली में स्थापित टोल प्लाजा को हटा दिया। इससे ग्रामीणों के साथ ही वाणिज्यिक वाहन चालकों ने राहत की सांस ली।

Bahadurgarh: मुख्यमंत्री मनोहर लाल की घोषणा को क्रियांवित करते हुए लोक निर्माण विभाग ने नाहरा-नाहरी रोड पर गांव बामड़ोली में स्थापित टोल प्लाजा को हटा दिया। इससे ग्रामीणों के साथ ही वाणिज्यिक वाहन चालकों ने राहत की सांस ली। विदित है कि मनोहर लाल ने प्रदेश के कई इलाकों के लगभग 8 टोल प्लाजा को बंद करने का ऐलान किया था। एक अनुमान के मुताबिक यहां से गुजरने वाले वाणिज्यिक वाहनों से प्रतिदिन करीब 25 हजार रुपए टोल वसूला जाता था।

पीडब्ल्यूडी द्वारा संचालित 7 टोल हटाने की थी घोषणा

बता दें कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हरियाणावासियों को राहत देते हुए पीडब्ल्यूडी द्वारा संचालित 7 और एक अन्य टोल प्लाजा को बंद करने की घोषणा की थी। इस फैसले से आमजन को सालभर में करीब साढ़े 22 करोड़ रुपए की टैक्स वसूली से राहत मिलेगी। बहादुरगढ़ के नाहरा-नाहरी रोड पर बामड़ोली में स्थित टोल प्लाजा पर भी सालाना करीब एक करोड़ रुपए का टैक्स कलेक्शन होता था। इसके अलावा नाहरा-नाहरी रोड पर ही राई के निकट बड़ोता से भी टोल हटा लिया गया है। कुरुक्षेत्र जिले में पेहवा-पटियाला रोड पर त्योकड़ टोल प्लाजा बंद हुआ है। होडल नूंह-पटौदा पटौदी मार्ग पर सौंध, चारोदा तथा पथरेड़ी मार्ग पर तीन टोल प्लाजा भी बंद करने का ऐलान सीएम ने किया था।

फरीदाबाद में भी होगा टोल बंद

सीएम की घोषणा अनुसार पुन्हाना-जुरहेड़ा रोड पर सुनहेरा टोल प्लाजा के अलावा फरीदाबाद और बल्लभगढ़ सोहना सड़क पर बंधवाड़ी, क्रेशर जोन, पाखल, नुरेरा टोल प्लाजा तथा फिरोजपुर झिरका बिवान सड़क पर अलीपुर तिगड़ा व बिवान टोल प्लाजा बंद होंगे। इनमें से अधिकांश टोल बंद हो चुके हैं, जबकि कुछ टोल प्लाजा कॉन्ट्रेक्ट खत्म होने के बाद ही बंद होंगे। हरियाणा सरकार द्वारा टोल प्लाजा को बंद करने से ग्रामीणों और वाहन चालकों ने राहत की सांस ली है। यहां कई बार टोल वसूली के दौरान ग्रामीणों व टोल कर्मचारियों में टकराव होता रहा है। ग्रामीण लंबे समय से इस टोल को बंद करने की मांग कर रहे थे। पहले इस टोल प्लाजा पर कॉन्ट्रेक्टर के माध्यम से वसूली होती थी, लेकिन फिलहाल विभाग का स्टॉफ ही यहां टोल वसूलता था।

सीएम की घोषणा अनुसार ही टोल किए बंद

पीडब्ल्यूडी के कार्यकारी अभियंता रितेश यादव ने बताया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा पिछले दिनों बामड़ोली टोल प्लाजा बंद करने का ऐलान किया गया था। इसे लेकर एक फरवरी को विभागीय आदेश प्राप्त हुए थे। उनका अनुसरण करते हुए रात 12 बजे से ही टोल नाका हटा दिया गया है। अब यहां से गुजरने वाले वाणिज्यिक वाहनों को कोई टोल अदा नहीं करना पड़ेगा।

5379487