Logo
Vinesh Phogat: हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सैनी ने विनेश फोगाट के पेरिस ओलंपिक मुकाबले से बाहर होने के बाद बड़ी घोषणा की। सीएम ने कहा कि भारत में विनेश का स्वागत विजेता की तरह होगा।

Vinesh Phogat Disqualified: हरियाणा की बेटी विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) के पेरिस ओलंपिक (Paris Olympics) मुकाबले से बाहर होने के बाद सीएम नायब सैनी (CM Nayab Saini) ने बड़ा ऐलान किया है। सीएम ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा है कि हमारी हरियाणा की बहादुर बेटी विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) ने शानदार प्रदर्शन करते हुए ओलंपिक के फाइनल में प्रवेश किया है। किसी कारण से वह ओलंपिक का फाइनल नहीं खेल पाई, लेकिन वह हमारे लिए वह चैंपियन है।

नायब सैनी ने कहा कि हमारी सरकार ने फैसला किया है कि विनेश फोगाट का स्वागत पदक विजेता की तरह सम्मान के साथ किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार ओलंपिक रजत पदक विजेता को जो सम्मान, इनाम और सुविधाएं देती है वह सभी विनेश फोगाट को भी दी जाएंगी।

सरकार फोगाट के देगी ये सुविधाएं

बता दें कि हरियाणा सरकार ने पेरिस ओलिंपिक में खिलाड़ी का मेडल जीतने से पहले ही यह घोषणा की हुई थी। सरकार ने कहा था कि पेरिस ओलिंपिक में जो भी खिलाड़ी गोल्ड मेडल लेकर आएगा उसे 6 करोड़ रुपये, सिल्वर जीतने पर 4 करोड़ रुपये और ब्रॉन्ज जीतने पर 2.5 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। विनेश सिल्वर मेडल के मुकाबले में जीत हांसिल कर चुकी थी, इसलिए उन्हें 4 करोड़ रुपये राज्य सरकार की ओर से दिए जाएंगे। इसके साथ ही उन्हें सरकारी नौकरी देने की भी घोषणा की गई है।

खेल शुरू होने से पहले हुई बाहर
दरअसल, बुधवार 7 अगस्त को भारतीय महिला रेसलर विनेश फोगाट को पेरिस ओलंपिक मुकाबले से बाहर कर दिया गया था। जिसके बाद से हरियाणा ही बल्कि पूरे देश को बड़ा झटका लगा गुस्साए लोगों ने इसका विरोध भी किया। बता दें कि ओलंपिक से फोगाट  डिस्क्वालिफाई करने की वजह यह थी कि खेल शुरू होने से पहले जब उनका वजन किया गया तो उनका वेट तय लिमिट से 100 ग्राम अधिक पाया गया।

Also Read: विनेश फोगाट के समर्थन में आए दीपेंद्र और भूपेंद्र हुड्डा, कहा- ओलंपिक से बाहर निकालना समझ से परे

इसी वजह से उन्हें अयोग्य घोषित कर मुकाबले से बाहर कर दिया गया। जिसके चलते वह फाइनल में नहीं उतर सकी और अब पेरिस ओलंपिक से विनेश खाली हाथ ही भारत लौटने वाली हैं, लेकिन भारत में इनका स्वागत एक विजेता के तरह ही किया जाएगा। 

5379487