Logo
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी ने बोर्ड की परीक्षा में बैठने वाले विद्यार्थियों को बड़ी राहत दी। पहले प्रैक्टिकल व थ्योरी दोनों में मिलाकर 33 प्रतिशत अंक हासिल करने होगी। सीबीएसई में पहले से ही यह व्यवस्था है। इस बार बोर्ड परीक्षाओं में कोई स्पेलशल फ्लाइंग नहीं होगी, बल्कि प्रत्येक केंद्र पर दो ऑब्जर्वर नियुक्त होंगे तथा अप्रैल में परिणाम घोषित कर दिया जाएगा। 

 भिवानी। बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. पीवी यादव ने बताया कि हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने पहली बार 10वीं कक्षा में मूल्यांकन प्रक्रिया में बदलाव लाने का निर्णय लिया है। इसके तहत अब सीबीएसई की तर्ज पर 10वीं के परीक्षार्थियों को थ्योरी व प्रैक्टिकल को मिलाकर 33 प्रतिशत अंक होने पर पास किया जाएगा। जबकि इससे पूर्व प्रैक्टिकल में अलग.अलग 33 प्रतिशत अंक लेने होते थे। मसलन सीसीई के 20 अंकों में 33 प्रतिशत तथा 80 में से 33 प्रतिशत अंक लेना शामिल था, लेकिन अब दोनों में से 33 प्रतिशत अंक लेने वाला विद्यार्थी दसवीं कक्षा में उत्तीर्ण होगा। उन्होंने बताया कि 10वीं कक्षा में नई मूल्यांकन प्रक्रिया से 10वीं कक्षा का पास प्रतिशत बढ़ेगा व 10वीं के परीक्षार्थी तनाव मुक्त परीक्षा दें सकेंगे।

प्रत्येक केंद्र पर होंगे दो ऑब्जर्वर, कोई विशेष फ्लाइंग नहीं

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने इस बार होने वाली परीक्षाओं में शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन की स्पेशल, सचिव की स्पेशल फ्लाइंग के अलावा उपायुक्त, एसडीएम तथा डीईओ की फ्लाइंग नहीं होगी। अब प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर दो आर्ब्जर नियुक्त किए गए है। एक तो सरकारी स्कूल का प्राचार्य या लेक्चरर स्तर का अधिकारी तथा दूसरा निजी स्कूल का इसी स्तर का अधिकारी तैनात रहेगा। वे परीक्षा के समय परीक्षा केंद्र पर तैनात रहेंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि परीक्षा की सीसीटीवी कैमरों के जरिए सही ढंग से रिर्कार्डिंग हो रही है। इनके अलावा परीक्षा खत्म होने के बाद आर्ब्जवर ही परीक्षा की गई रिर्काडिंग को एप के जरिए बोर्ड की साइट पर अपलोड करेंगे।

अप्रैल माह में रिजल्ट देने का रहेगा प्रयास

शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन डॉ. वीपी यादव ने बताया कि इस बार शिक्षा बोर्ड ने ज्यादातर जेबीटी शिक्षकों की डयूटियां लगाई है। पीजीटी को फ्री रखने का  प्रयास किया गया है। चूंकि उत्तरपुस्तिकाओं की डिजिटल मार्किंग करवाई जानी है। परीक्षा शुरू होने के चार पांच दिनों बाद ही उत्तरपुस्तिकाओं की मार्किंग शुरू हो जाती है। जिसकी वजह से पीजीटी टीचरों को डिजिटल मार्किंग की डयूटी में लगाया जाएगा। दोनों कार्य साथ.साथ चलाए जाएंगे। वे चाह रहे है कि अप्रैल माह में दसवीं व बारहवीं कक्षा का रिजल्ट घोषित कर सके। जिसकी तैयारी अभी से शुरू कर दी है।

5379487