Logo
हरियाणा के मेवात में सीएम फ्लाइंग ने सफेद दूध के काले कारोबार का भंडाफोड़ किया है। छापे में चार डेयरियों में 2200 किलोग्राम पनीर व 3500 किलोग्राम दूध मिला। अलग अलग 6 सैंपल लेकर जांच के लिए भेज दिए। दिल्ली व एनसीआर के साथ प्रदेश के अलग अलग हिस्सों में दुग्ध उत्पादों की सप्लाई होती थी। 

नूंह। जिले के फिरोजपुर झिरका उपमंडल में प्रदेश सरकार की लाख कोशिशें के बाद भी क्षेत्र में धीमे जहर के नाम से जाने वाला मिलावटी दूध और मिलावटी पनीर, क्रीम और मिलावटी खोए का कारोबार का कारोबार काफी फल फूल रहा है। जिससे क्षेत्र में लगातार हार्ट अटैक के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। उसके बावजूद भी मिलावटखोर लोग अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे हैं।  मिलावटी दूध और पनीर की लगातार मिल रही शिकायत पर कार्रवाई करते हुए मुख्यमंत्री उड़न दस्ता की टीम ने  निरीक्षक सत्येंद्र कुमार, उप निरीक्षक सुनील कुमार, खुफिया विभाग से निरीक्षक राजकुमार फूड एंड सेफ्टी अधिकारी रमेश चौहान की संयुक्त टीम द्वारा दूध, पनीर ओर क्रीम के सैंपल लिए जुटाए। जबकि कर मुख्यमंत्री उड़न दस्ते की टीम के निरीक्षण के दौरान केवल एक डेरी संचालक ही अपने डेरी का लाइसेंस दिखा पाया। तीन डेरी खुलेआम अवैध रूप से चलाई जा रही थी। फ्लाइंग ने मौके से 2200 किलोग्राम पनीर व 3500 किलोग्राम दूध बरामद कर अलग अलग 6 सैंपल लेकर जांच के लिए भेज दिए।

नियमित रूप से मिल रही थी शिकायतें

फूड एंड सेफ्टी ऑफिसर रमेश चौहान ने बताया कि फिरोजपुर झिरका थाना अंतर्गत कई गांव में मिलावटी पनीर, मिलावटी दूध और क्रीम का कारोबार अवैध रूप से किया जा रहा है। जिसकी शिकायत लगातार विभाग में उच्च अधिकारियों को दी जा रही थी। जिस पर वीरवार को मुख्यमंत्री उड़न दस्ता की टीम के साथ संयुक्त रूप से खंड के गांव बोडी कोठी नावली में असदुद्दीन मिल्क डेरी पर निरीक्षण करने के लिए जब टीम पहुंची तो मौके पर तैनात आरिफ ने कोई लाइसेंस संबंधित कागजात नहीं दिखाएं । इसके अलावा टीम को मौके पर 200 किलोग्राम तैयार पनीर के अलावा ढाई सौ किलोग्राम कृत्रिम दूध और 1000 किलोग्राम दूध मिला। जिनके अलग-अलग सैंपल लेकर विभाग ने लैब में भेज दिए गए हैं । दूसरी ओर  काला खेड़ा साकरस में ताजा मिल्क प्रोडक्ट डेरी का निरीक्षण करने के लिए जब टीम मौके पर पहुंची तो टीम ने काला खेड़ा के अजीम को अपने साथ लेकर डेरी का निरीक्षण किया। जहां 700 किलोग्राम पनीर तैयार और 2500 किलोग्राम दूध मौके पर मिला। टीम ने दूध और पनीर के अलग-अलग 6 सैंपल लेकर लैब को भिजवा दिए गए हैं।

दूध, क्रीम, खोया, देशी घी, पनीप इत्यादि बरामद

गुर्जर नगला में दो अलग-अलग स्थान पर अर्श पनीर डेरी गुर्जर नगला में मुख्यमंत्री उड़न दस्ता की टीम जब निरीक्षण करने पहुंची तो वहां शाद को साथ लेकर निरीक्षण किया। जहां 1300 किलोग्राम पनीर तैयार मिला लेकिन डेरी संचालकों द्वारा लाइसेंस मांगने पर मुख्यमंत्री उड़न दस्ता की टीम को लाइसेंस सहित अन्य किसी भी प्रकार के दस्तावेज नहीं दिखा पाए। जिसके सैंपल जुटाकर लैब में भेज दिए गए । इसके अलावा आरपी ट्रेडिंग कंपनी गुर्जर नगला में जब निरीक्षण करने के लिए टीम पहुंची तो अहमद को साथ लेकर मौके का निरीक्षण किया गया। जहां 1300 किलोग्राम पनीर मौके पर तैयार पाया और डेढ़ सौ किलोग्राम क्रीम मौके पर तैयार पाई गई । टीम ने दोनों के सैंपल लेकर लैब में भेज दिए गए हैं। वहीं संचालक द्वारा लाइसेंस मौके पर दिखाया गया। क्षेत्र में मुख्यमंत्री उड़न दस्ता की टीम द्वारा लगातार अवैध रूप से चल रही दूध , क्रीम, देसी घी ,पनीर, और खोवा की डेरी पर की जा रही छापेमारी से क्षेत्र में मिलावट खोर और दूध, घी ,पनीर के अवैध कारोबार को बढ़ावा देने वाले लोगों में हड़कंप मचा हुआ है।

5379487