Logo
Haryana Govt College: हरियाणा के 182 सरकारी कॉलेजों में जल्द ही कैंटीन शुरू की जाएगी, जिसके लिए उच्चतर शिक्षा विभाग की ओर से गाइडलाइंस जारी की गई है।

Haryana Govt College: हरियाणा के 182 सरकारी कॉलेजों में विद्यार्थियों और स्टाफ की सुविधा के लिए कैंटीन शुरू की जाएगी। उच्चतर शिक्षा विभाग की ओर से कैंटीन शुरू करने को लेकर गाइडलाइन जारी की गई है। कहा गया है कि इसके तहत विद्यार्थियों को सामान की पूरी कीमत चुकानी होगी, लेकिन अधिकारियों, शिक्षकों, कर्मचारियों और सुरक्षा गार्डों तक को खाद्य पदार्थों की कीमत में छूट दी जाएगी। वहीं, इन कैंटीन में उत्तर भारतीय छात्रों की पसंद का पूरा ध्यान रखा जाएगा।

इन चीजों का रखा जाएगा ध्यान

बताया जा रहा है कि इन कैंटीनों में तेल से लेकर दूध तक सरकारी सामानों का ही इस्तेमाल किया जाएगा। विद्यार्थियों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए तय किया गया है कि कैंटीन में खाना पकाने के लिए स्टील और लोहे के बर्तन ही इस्तेमाल में लाए जाएंगे, क्योंकि दूसरे प्रकार के बर्तनों से विद्यार्थियों का स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है।

सभी कर्मचारियों की होगी स्वास्थ्य जांच

इन कैंटीनों में कितने समय तक खाने को सुरक्षित रखा जा सकता है ये भी तय किया गया है। इसके साथ ही यह सुनिश्चित करना होगा कि केवल ताजा और पका हुआ भोजन ही सभी को परोसा जाए। वहीं, कैंटीन में भोजन व्यवस्था संभालने वाले कर्मचारियों को स्वास्थ्य जांच का प्रमाण पत्र देना होगा और उनका कोविड टीकाकरण होना भी अनिवार्य किया गया है। यदि किसी कर्मचारी को कोविड का टीका लगा हुआ नहीं है, तो वह वहां काम नहीं कर सकेगा। सरकार की ओर से यहां पर स्वच्छता का पूरा ध्यान रखा जाएगा, ताकि यहां पर भोजन करने वाले विद्यार्थी बीमार न हों।

Also Read: जींद के नरवाना में अनियंत्रित स्कूल वैन पलटी, 15 बच्चे थे सवार

स्कूलों में हरियाली तीज की छुट्टी 

वहीं, हरियाणा में  7 अगस्त को हरियाली तीज पर सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में छुट्टी रहेगी। इसके लिए विद्यालय शिक्षा निदेशालय ने स्कूलों को आदेश जारी कर दिया है। साथ ही डीईओ और डीईईओ के अनुसार छुट्टी कराने के निर्देश दिए हैं। इससे पहले शैक्षणिक कैलेंडर में 6 सितंबर को हरियाली तीज का अवकाश निश्चित था। लेकिन, निदेशालय ने इसमें बदलाव किया है।  

5379487