Logo
हरियाणा में सीबीएसई बोड की परीक्षाएं वीरवार से शुरू होंगी। जींद में परीक्षा के लिए 16 सेंटर बनाए गए, जिनमें 10वीं के 4434 विद्यार्थी व 12वीं के 3863 विद्यार्थी शामिल होंगे।

Jind: सीबीएसई बोर्ड द्वारा दसवीं और बारहवीं कक्षा की परीक्षा का आयोजन वीरवार से किया जा रहा है। जिले की सिटी कोऑर्डिनेटर इंडस पब्लिक स्कूल की प्राचार्या अरूणा शर्मा ने बताया कि कुल 16 सेंटर सीबीएसई के जिले में बनाए गए हैं। जिनमें कक्षा दसवीं के 4434, कक्षा 12वीं के 3863 विद्यार्थी परीक्षाएं देंगे। सीबीएसई ने इन विद्यार्थियों के लिए गाइडलाइन जारी की है, जिसमें सबसे अहम है कि परीक्षा का समय 10 से 1:30 बजे तक रहेगा। कोई भी विद्यार्थी 10 बजे के बाद परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं ले सकेगा। विद्यार्थियों को 9:40 से लेकर 10 बजे तक अपने-अपने परीक्षा के अंदर पर पहुंचना होगा।

विद्यार्थियों को परीक्षा देने के लिए स्कूल युनिफॉर्म में आना होगा

प्राचार्या अरूणा शर्मा ने बताया कि 2024 में होने वाली 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाओं के लिए बोर्ड ने पूरी तैयारी कर ली है। इन परीक्षाओं हेतु बोर्ड ने गाइडलाइन जारी की है। विद्यार्थियों को परीक्षा में स्कूल यूनिफॉर्म में आना अनिवार्य होगा। इसके अलावा स्वयंपाठी विद्यार्थियों को यह निर्देश दिए कि उन्हें हल्के रंग के कपड़े पहन कर आना है। विद्यार्थियों को यह निर्देश दिए कि परीक्षा के दौरान वे किसी भी आभूषण को पहन कर न आएं। इसके अलावा कोई भी विद्यार्थी स्मार्ट वॉच, कैलकुलेटर जैसी चीजों को साथ में नहीं ला सकता।

संस्था प्रधान से प्रवेश पत्र करवाना होगा सत्यापित

केंद्रीय माध्यमिक विद्यालय बोर्ड ने सभी विद्यार्थियों और संस्था प्रधान के लिए आदेश जारी किए  कि बोर्ड के ऑफिशियल पोर्टल पर प्रवेश पत्र जारी होने के बाद संबंधित संस्था प्रधान से प्रवेश पत्र का सत्यापन करवाना अनिवार्य होगा। संस्था प्रधान के हस्ताक्षर के अभाव में परीक्षार्थी बोर्ड परीक्षा में शामिल होने से वंचित रह सकते हैं।

केवल डायबिटीज से पीड़ित छात्र ला सकते हैं खाने का सामान

बोर्ड ने अपनी गाइडलाइन में कहा कि परीक्षार्थी को परीक्षा के दौरान किसी भी प्रकार की खाद्य सामग्री लाने की अनुमति नहीं है। वे परीक्षार्थी जो डायबिटीज से पीड़ित हैं, वे अपने साथ खाने का कुछ सामान ला सकते हैं। ध्यान रहे कि इन विद्यार्थियों को यह सामान पारदर्शी किट में ही लाना होगा।

5379487