Logo
Education Rate in Chandigarh: हरियाणा की राजधानी चंडीगढ़ ने शिक्षा के क्षेत्र में 84 अंक प्राप्त कर दूसरे स्थान पर पर रहा। वहीं दिल्ली ने 85 अंकों के साथ पहला स्थान हासिल किया है।

Education Rate in Chandigarh: भारत सरकार के नीति आयोग ने साल  2023-24 के शिक्षा के आंकड़े जारी किए गए हैं। इन शिक्षा के क्षेत्र में जहां हरियाणा की राजधानी चंडीगढ़ 84 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है। वहीं, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली 85 अंकों के साथ पहले स्थान पर है। बता दें कि यह दोनों ही शहर केंद्र शासित प्रदेश हैं। वहीं, शिक्षा के क्षेत्र में साल 2020-21 में चंडीगढ़ ने पहला स्थान हासिल किया था।

चंडीगढ़ में एवरेज एनुअल ड्रॉप रेट

आयोग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, चंडीगढ़ में एवरेज एनुअल ड्रॉप आउट रेट सेकेंडरी लेवल तक 0 प्रतिशत रहा है। वहीं, हायर सेकेंडरी लेवल तक एनरोलमेंट अनुपात 81.7 प्रतिशत रहा है। 15 साल और उससे ऊपर के छात्रों में जो शिक्षा की दर है, वह चंडीगढ़ में 90.7 प्रतिशत दर्ज की गई है। चंडीगढ़ के 100 प्रतिशत स्कूलों में विद्यार्थियों के लिए कंप्यूटर लगे हुए हैं। जबकि नौवीं और दसवीं कक्षा  के लिए 99.1% प्रशिक्षित शिक्षक हैं। वहीं, अध्यापकों के अनुपात की बात करें तो 12 छात्रों पर एक शिक्षक यहां उपस्थित है।

राज्यों में दूसरे स्थान पर है हरियाणा

हरियाणा 77 अंकों के साथ राज्यों में दूसरे और केंद्र शासित राज्यों को मिलाकर चौथे स्थान पर है। संयुक्त रूप से हिमाचल ने भी 77 अंक हासिल किए हैं। वह भी हरियाणा के साथ दूसरे और चौथे स्थान पर है। वहीं पंजाब की बात करें तो 75 अंकों के साथ राज्यों में पांचवें और ओवरऑल सातवें स्थान पर है।

Also Read: लुवास व कृष्णा आयुष विश्वविद्यालय के बीच एमओयू, पशुओं के शिक्षण, अनुसंधान व विस्तार को मिलेगा बढ़ावा

जेबीटी टीचर्स की भर्ती का नोटिस जारी

वहीं. हरियाणा सरकार ने विधानसभा चुनाव से पहले सरकारी नौकरियों के भर्तियां शुरू कर दी है। इसी के तहत हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) की ओर से जेबीटी टीचर्स के लिए 1456 पदों पर भर्ती  की जाएगी, जिसके लिए विभाग की ओर से नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है।  इस भर्ती के लिए उम्मीदवार 12 अगस्त से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। वहीं, एचसएससी की ओर से 21 अगस्त आवेदन करने की अंतिम तिथि तय की गई है।

5379487