Logo
हरियाणा के हिसार में जून माह के अंतिम सप्ताह में तीन दिन में तीन व्यापारियों से 9 करोड़ की चौथ मांगने के विरोध में शुक्रवार को शहर के सभी मुख्य बाजार व पेट्रोल पंप बंद रहे। व्यापार मंडल ने जल्द बदमाशों का इलाज नहीं करने पर हरियाणा बंद की चेतावनी दी है।

Hisar Band News: शहर में जून माह के दौरान तीन दिन में फायरिंग व चौथ मांगने की तीन घटनाओं के विरोध में शुक्रवार को हिसार बंद पूरी तरह सफल रहा। शहर के ऑटो मार्केट व अनाज मंडी के साथ मुख्य बाजार व पेट्रोल पंप बंद रहे। बंद में सामाजिक व राजनीतिक संगठनों ने भी व्यापारियों का साथ दिया तथा लोकसभा चुनावों से पहले पूर्व मंत्री सावित्री जिंदल के साथ कांग्रेस छोड़ भाजपा ज्वाइन करने वाली पूर्व मेयर शकुंतला राजलीवाला व सुरेंद्र लाहौरिया भी बंद में व्यापारियों के साथ खड़े नजर आए।

कहां कहां रहा बंद

शुक्रवार को राज गुरू मार्केट, आर्य बाजार, आर्य समाज मंदिर मार्केट, गांधी चौक मार्केट, गोविंद मार्केट, भगत सिंह चौक मार्केट, तेलियान पुल मार्केट, ऑटो मार्केट, नई अनाज मंडी, परिजात चौक मार्केट, पुरानी अनाज मंडी मार्केट, पटेल नगर मार्केट, लोहा मार्केट, पुष्पा मार्केट, जिंदल चौक मार्केट व सर्राफा बाजार जैसे सभी प्रमुख बाजार बंद रहे। पेट्रोल पंप संचालकों ने भी पंप बंद रखकर बंद में व्यापारियों का साथ दिया।

Hisar Bandहिसार की बंद पड़ी राजगुरू मार्केट में क्रिकेट खेलते युवक व बंद पड़ा पेट्रोल पंप।

250 करोड़ का लगा फटका 

शुक्रवार को बंद के दौरान शहर में करीब 250 करोड़ का कारोबार प्रभावित होने का अनुमान है। हिसार की ऑटो मार्केट एशिया की सबसे बड़ी मार्केट में से एक है। अकेली ऑटो मार्केट में सैकड़ों व्यापारी व हजारों मिस्त्री काम करते हैं। लोहा मंडी भी देश व प्रदेश के विभिन्न हिस्सों से जुड़ी हुई है। सब्जी मंडी में बंद का कोई असर नहीं दिखा। सुबह से लेकर समाचार लिखे जाने तक सब्जी मंडी में कारोबार सामान्य दिनों की तरह हुआ।

दहशत के तीन दिन, खौफ में व्यापारी 

तीन दिन और तीन घटना से शहर के व्यापारियों में दहशत फैला दी। एक के बाद एक घटना से व्यापारियों में खौफ बढा। व्यापारियों ने 27 जून को ऑटो मार्केट, नई अनाज मंडी व सर्राफा बाजार बंद कर अपना विरोध जताया। व्यापारियों में बढ़ती दहशत व आक्रोश को देखते हुए सरकार ने 27 जून की शाम मोहित हांडा की जगह दीपक सहारण को हिसार का एसपी नियुक्त किया तथा जून माह में ही दीपक सहारण ने कार्यभार भी संभाल लिया। शुक्रवार के हिसार बंद को सफल बनाने के लिए व्यापारी संगठन पिछले तीन दिन से लगे हुए थे।&

Hisar

हिसार बंद के दौरान प्रदर्शन करते व्यापारी व उनके समर्थन में शकुंतला राजलीवाल।

   
कब क्या हुआ

24 जून को दिनदहाड़े बाइक सवार बदमाशों ने इनेलो नेता संजय गुप्ता के महिंद्रा शोरूम पर करीब 30 राउंड फायरिंग की और पर्ची फेंककर पांच करोड़ चौथ की डिमांड रखी। 25 जून की रात ऑटो मोबाइल व्यापारी किट्टू बसंल को व्हाट्सअप कॉल कर दो करोड़ की चौथ मांगी। 26 जून की रात तिरपाल व्यापारी मनीष गोयल को व्हाट्सअप कॉल कर दो करोड़ की चौथ मांगी। बदमाशों ने चौथ नहीं देने पर व्यापारियों को अंजाम भुगतने की चेतावनी भी दी। जिससे व्यापारियों में खौफ देखने को मिला।

Hisar

प्रदर्शन करते व्यापारी व बंद पड़ी मार्केट।

 

…और ‘चिराग’ नहीं बन पाई दीपक की ‘लौ’

बदमाशों की धरपकड़ व व्यापारियों में सुरक्षा की भावना पैदा करने के लिए सरकार ने हांडा की जगह दीपक सहारण को एसपी की जिम्मेदारी सौंपी। 28 जून को कार्यभार ग्रहण करने के बाद नए एसपी ने जिस प्रकार की सक्रियता दिखाई थी, उससे जल्द बदमाशों की गिरफ्तारी की उम्मीद बनी थी। एक सप्ताह से अधिक समय बीतने के बाद भी दीपक की ‘लौ’ अभी तक ‘चिराग’ जलाने में असफल रही है। या यूं कहे तो शायद गलत नहीं होगा कि नए एसपी भी अभी तक कोई करिश्मा दिखाने में असफल साबित हुए हैं। घटना के 12 दिन बाद भी आरोपियों की गिरफ्तारी तो दूर पुलिस अभी तक बदमाशों का सुराग तक नहीं लगा पाई है।

सरकार ने बदमाशों का जल्द इलाज नहीं किया तो होगा हरियाणा बंद: बजरंग

हरियाणा व्यापार मंडल के प्रदेशाध्यक्ष बजरंग दास गर्ग ने कहा कि यदि सरकार ने जल्द बदमाशों का जल्द इलाज करने में असफल रही तो व्यापार मंडल हरियाणा बंद करेगा। व्यापार मंडल हरियाणा के व्यापारियों के साथ खड़ा है। उन्होंने कहा कि व्यापारिक प्रतिष्ठानों पर फायरिंग व व्यापारियों से चौथ मांगने की घटनाओं से हिसार ही नहीं प्रदेश के व्यापारियों में खौफ है। घटना को हुए 10 दिन से अधिक का समय बीत चुका है, परंतु सरकार अभी तक बदमाशों का पता लगाने में असफल रही है। शुक्रवार के हिसार बंद को सफल बताते हुए उन्होंने कहा कि जो सरकार व्यापारियों को सुरक्षा देने में नाकाम हो, उसे व्यापारियों से टैक्स लेने का कोई अधिकार नहीं है। व्यापार मंडल प्रदेश स्तरीय सम्मेलन कर हरियाणा बंद का आह्वान करेगा।

jindal steel hbm ad
5379487