Logo
हरियाणा के मुख्य सचिव टी.वी.एस.एन. प्रसाद ने हरियाणा कौशल रोजगार निगम (एचकेआरएन) को विभिन्न विभागों की कौशल आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए नौकरियों की एक व्यापक सूची तैयार करने के लिए प्रशासनिक सचिवों के साथ सक्रिय रूप से जुड़ने के निर्देश दिए।

Haryana: मुख्य सचिव टी.वी.एस.एन. प्रसाद ने हरियाणा कौशल रोजगार निगम (एचकेआरएन) को विभिन्न विभागों की कौशल आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए नौकरियों की एक व्यापक सूची तैयार करने के लिए प्रशासनिक सचिवों के साथ सक्रिय रूप से जुड़ने के निर्देश दिए। हरियाणा कौशल रोजगार निगम की 7वीं बोर्ड बैठक की अध्यक्षता करते हुए मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद ने निगम को और अधिक पेशेवर तरीके से काम करने और बिना देरी के मैनपावर की आवश्यकताओं को पूरा करने की आवश्यकता पर बल दिया।

विदेश में नौकरी करने के इच्छुक युवाओं को बनाएंगे सक्षम

बैठक में बताया कि निगम विदेश मंत्रालय के अधीन प्रवासी संरक्षक से भर्ती एजेंट लाइसेंस प्राप्त करने की प्रक्रिया में है, जो उसे अपने स्तर पर विदेश में नौकरी के इच्छुक युवाओं को नियुक्त करने में सक्षम बनाएगा। निगम ने एनएसडीसी के माध्यम से विदेश में नियुक्ति के लिए 228 नौकरी चाहने वालों का चयन किया है। भावी जरूरतों को देखते हुए एच.के.आर.एन. ने निजी क्षेत्र और विदेशी बाजारों में भविष्य की मैनपावर की जरूरतों को समझने की योजना बनाई है। उम्मीदवारों को हरियाणा कौशल विकास मिशन और विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय में प्रशिक्षण के माध्यम से जरूरी कौशल से लैस किया जाएगा, जिससे प्रदेश के युवाओं की रोजगार क्षमता बढ़ेगी।

नौकरी खोजने की प्रक्रिया एक क्लिक पर उपलब्ध करवाना उद्देश्य

एच.के.आर.एन. का मुख्य उद्देश्य लोगों को विदेशों में नौकरी के लिए निजी एजेंटों द्वारा लिए जाने वाले भारी कमीशन के बोझ से राहत दिलाना है। एच.के.आर.एन.एल. पोर्टल का उद्देश्य सरकारी, निजी और ओवरसीज सैक्टर के नियोक्ताओं को नौकरी चाहने वालों के साथ एक मंच पर लाना और मात्र एक क्लिक से नौकरी खोजने की प्रक्रिया को सरल बनाना है। बैठक में बताया कि निगम ने विभिन्न विभागों, बोर्डों, निगमों, विश्वविद्यालयों आदि में 1.25 लाख कर्मियों को तैनात किया है। इनमें से 36,000 से अधिक अनुसूचित जाति वर्ग से और 34,700 से अधिक पिछड़ा वर्ग से हैं। इसके अतिरिक्त, निगम ने स्वास्थ्य विभाग, खान एवं भूविज्ञान विभाग, चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग और हरियाणा फोरेंसिक लैब से संबंधित 51 नई नौकरी भूमिकाओं को अंतिम रूप दिया है।

5379487