Logo
हरियाणा के महेंद्रगढ़ में नागरिक अस्पताल का नया भवन बन रहा है, जिसमें करीब 211 लाख से 8 लिफ्ट लगाई जाएंगी। भवन का निर्माण होने में अभी छह माह का समय लगेगा, जिसके बाद लोगों को अस्पताल की सुविधा मिल पाएगी।

Mahendragarh: पीडब्ल्यूडी (बीएंडआर) विभाग की ओर से शहर के नागरिक अस्पताल के नए भवन में करीब 211 लाख की लागत से आठ लिफ्ट लगाई जाएंगी। इनमें चार बैड लिफ्ट होगी तथा चार लिफ्ट मरीजों तथा चिकित्सकों के लिए होंगी। इन लिफ्ट में बैड सहित अन्य सामानों को ले जाया जा सकेगा। 2019 में क्षेत्र के लोगों की मांग को ध्यान में रखते हुए सरकार द्वारा उप नागरिक अस्पताल का दर्जा बढ़ाकर महेंद्रगढ़ नागरिक अस्पताल कर दिया था। सरकारी अस्पताल को 50 बैड से बढ़ाकर 100 बैड का बनाने की घोषणा की। अभी नागरिक अस्पताल के नए भवन का निर्माण कार्य जारी हैं। संबंधित ठेकेदार को तीन माह में लिफ्ट का कार्य पूरा करना होगा।

नए भवन का निर्माण कार्य चल रहा कछुए की चाल

10 जुलाई 2021 को नए भवन निर्माण का शिलान्यास किया गया। 31 दिसंबर 2023 को नए भवन का निर्माण कार्य पूरा होना था। लेकिन अभी तक केवल 70 प्रतिशत ही कार्य हो पाया है। विभाग के अधिकारियों का कहना है कि नए भवन का निर्माण कार्य पूरा होने में छह माह का समय लगेगा। सिविल अस्पताल में जगह कम होने के कारण चिकित्सकों के लिए भी बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं देना किसी चुनौती से कम नहीं है। नागरिक अस्पताल के पुराने भवन में जगह का अभाव होने के कारण मजबूरीवश क्वार्टरों में बैठकर मरीजों की जांच करनी पड़ रही है। भवन के अभाव में अनेक सेवाएं भी उपलब्ध नहीं हैं। रिहायशी भवन में लैब, टीबी वार्ड, आयुष्मान कार्यालय, एक्स रे रूम, रक्त जांच केंद्र सहित अन्य वार्ड चल रहे हैं।

नए भवन में लगाई जाएंगी आठ लिफ्ट 

पीडब्ल्यूडी के इलेक्ट्रिक विभाग के जेई जितेंद्र कुमार का कहना है कि नागरिक अस्पताल में नए भवन में आठ लिफ्ट लगाई जाएंगी, जिसमें करीब 211 लाख रुपए की लागत आएगी। टेंडर की अंतिम तिथि 10 फरवरी थी। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में व्यस्त होने के कारण अभी टेंडर प्रक्रिया के बारे में अधिक जानकारी नहीं हैं। जल्द ही टेंडर प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जाएगा तथा लिफ्ट निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा।

5379487