Logo
हरियाणा में साल से इंतजार करने वाले एचसीएस अफसरों को जल्द ही पदोन्नति का तोहफा मिलने जा रहा है। हरियाणा सिविल सर्विस अफसरों की लंबित पदोन्नति का रास्ता साफ हो गया है। यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन की ओर से मांगे सभी दस्तावेज कानूनी राय के साथ भेज दिए हैं।

Haryana: गत कई साल से इंतजार करने वाले एचसीएस अफसरों को जल्द ही पदोन्नति का तोहफा मिलने जा रहा है। हरियाणा सिविल सर्विस अफसरों की लंबित पदोन्नति का रास्ता साफ हो गया है। यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (यूपीएससी) की ओर से मांगे सभी दस्तावेज कानूनी राय के साथ भेज दिए हैं। अब यूपीएससी की ओर से बैठक आयोजित की जानी है, जिसमें मुख्य सचिव, सीनियर आईएएस, यूपीएससी, केंद्र सरकार के लिए सदस्य शामिल होंगे और प्रमोशन पर फाइनल मुहर लगा दी जाएगी। कुल 15 पदों पर एचसीएस से इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विसेज (आईएएस) पद पर पदोन्नति होनी है। हरियाणा सरकार ने 2002, 2003 और 2004 बैच के 30 अफसरों के नाम भेज दिए हैं। साल 2020 के बाद से एचसीएस अफसरों की पदोन्नति नहीं हुई है।

सरकार ने गत वर्ष ही 30 अफसरों के नाम पदोन्नति के लिए भेजे

सरकार ने 2020, 2021, 2022 के 15 रिक्त पदों के लिए पिछले साल ही 30 अफसरों के नाम भेज दिए थे। मगर संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने सरकार की भेजी गई सूची पर सवाल खड़े कर दिए। यूपीएससी ने सरकार को पत्र भेजा और कहा कि भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) की रिपोर्ट से संकेत मिलता है कि 2001 और 2004 की एचसीएस (कार्यकारी शाखा) और संबंद्ध सेवाओं की परीक्षाओं में भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया में हेरफेर किया गया था और पूरी भर्ती प्रक्रिया सवालों के घेरे में है। साथ ही यह भी कहा कि एसीबी की रिपोर्ट में जिन उम्मीदवारों के नाम हैं, उनमें से कुछ के नाम 2020 और 2021 की चयन सूचियों के लिए हरियाणा कैडर के आईएएस में पदोन्नति के लिए राज्य सरकार से प्राप्त पात्रता सूचियों में भी शामिल हैं।

एजी आफिस की हरी झंडी मिलने के बाद शुरू हुई प्रक्रिया

यूपीएससी ने बताया कि सरकार ने एजी ऑफिस से राय मांगी थी औऱ एजी ऑफिस ने हरी झंडी देते हुए कहा कि पदोन्नति में कोई दिक्कत नहीं है। वैसे, एलआर आफिस से भी इस बारे में राय ली थी। उसके बाद सरकार ने अपनी रिपोर्ट में सभी दस्तावेज, एसीबी की जांच रिपोर्ट और चार्जशीट व कानूनी राय भी भेज दी है। जिसके बाद में इस पर कोई आपत्ति दर्ज नहीं की गई है। यूपीएससी की ओर से बैठक की तारीख तय होनी है। जिसके साथ ही बैठक में प्रमोशन पर मुहर लगाए जाने का काम होगा।

इन अधिकारियों को मिलेगी पदोन्नति

पदोन्नति की पंक्ति में लगे अफसरों में विवेक पदम सिंह, वीना हुड्डा, डॉ. सारिता मलिक, सुरेंद्र सिंह, जगदीप ढांडा, कमलेश भादू, डॉ. मनीष नागपाल, कुलधीर सिंह, वत्सल वशिष्ठ, जगनिवास, महाबीर प्रसाद, महेंद्र पाल, सतपाल शर्मा, अमरदीप सिंह, सुशील कुमार, वर्षा खंगवाल, वीरेंद्र सहरावत, आशिमा सांगवान, सतेंद्र दूहन, मनीता मलिक, सतबीर सिंह, अमृता सिंह, योगेश कुमार, वंदना दिसोदिया, डॉ. सुमिता ढाका, जगदीप कुमार, समवर्तक खंगवाल, अनुराग ढालिया, योगेश मेहता और नवीन कुमार अहुजा शामिल हैं।

5379487