Logo
हरियाणा के भिवानी में सीएम फ्लाइंग टीम ने पटवारखाने में छापा मारा, जहां 3 पटवारी गैरहाजिर मिले। साथ ही 213 इंतकाल व 253 फैमिली आईडी अधूरी मिली। टीम ने कानूनगो से जवाब मांगा, लेकिन कोई जवाब नहीं मिला। टीम ने आलाधिकारियों को सूचित कर दिया।

Bhiwani: सीएम फ्लाइंग की टीम ने बुधवार को पटवारखाने पर छापा मारा। वहां पर तीन पटवारी गैर हाजिर मिले। निरीक्षण के दौरान ही उक्त पटवारी देरी से कार्यालय में पहुंचे। जांच पड़ताल के दौरान पता चला कि 213 इंतकाल पेंडिंग पड़े हुए है, जिनको फाइनल नहीं किया गया। इसी तरह 253 फैमिली आईडी भी अधूरी मिली। जिस पर सीएम फ्लाइंग ने जवाब मांगा तो वे कोई जवाब नहीं दे पाए। सीएम फ्लाइंग ने उक्त जानकारी को लेकर आला अधिकारियों को अवगत करवा दिया।

पटवारखाने में 6 में से मिले 3 पटवारी

जानकारी के अनुसार सीएम फ्लाइंग टीम छापामारी के दौरान पटवार खाना पहुंची। वहां पर छह में से तीन पटवारी डयूटी पर मिले। तीन पटवारियों के बारे में जानकारी मांगी तो कोई संतोषजनक जवाब नहीं मिला। निर्धारित समय के बाद तीनों पटवारी पटवारखाने में पहुंच गए। उनसे देरी से आने के बारे में पूछा तो कोई जवाब नहीं मिला। इस दौरान टीम को 213 इंतकाल पेंडिंग मिले, जिनको फाइनल नहीं किया गया और उनको अभी तक रिकार्ड में चढ़ाया नहीं गया। इस पर भी वहां पर नियुक्त कानूनगो कोई जवाब नहीं दे पाए। इसी दौरान टीम ने रिकार्ड की जांच की तो 253 फैमिली आईडी पेंडिंग मिली। जिस बारे में वे कोई जवाब नहीं दे पाए। करीब दो घंटे तक टीम ने रिकार्ड की जांच की। जांच के दौरान कुछ अन्य खामिया भी मिली, जिनकी सूची तैयार की गई। इस दौरान वहां पर एक सीएससी सेंटर भी चलता पाया गया। इस पर टीम ने कानूनगो से जवाब मांगा तो उन्होंने बताया कि रिकार्ड बाहर न जाए। इसके लिए उन्होंने अपने स्तर पर ही यह व्यवस्था की हुई है। यहां पर कोई सीएससी सेंटर नहीं है।

देरी से पहुंचने वाले पटवारियों से मांगा जाएगा जवाब 

सीएम फ्लाइंग में शामिल अधिकारियों ने बताया कि इस बारे में आला अधिकारियों को सूचना दे दी है। साथ ही जो कमियां मिली है, उस बारे में आला अधिकारियों को बताया गया है। जो पटवारी देरी से पहुंचे है। उनके खिलाफ नोटिस जारी करवाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। साथ ही जो कार्य पेंडिंग मिले है, उस बारे में उनकी जिम्मेदारी फिक्स करवाई जाएगी। क्योंकि जनता के कार्य लटकाने की वजह से आमजन को अच्छी खासी परेशानी उठानी पड़ती है।

क्या कहते है अधिकारी

कानूनगो पूर्णचंद ने बताया कि सीएम फ्लाइंग ने रेड की थी। जिस समय रेड की थी, उस वक्त तीन पटवारी ही मौजूद थे। जबकि यहां पर छह पटवारी तैनात है। इस बारे में तहसीलदार को सूचना दी गई है। अधिकारी से मिलकर इन तीनों पटवारियों को नोटिस जारी करवाया जाएगा। जो कार्य पेंडिंग मिले है, उनको शीघ्र पूरा करवाने के निर्देश दिए गए है। अब इस तरह के कार्यो में किसी तरह की कोई ढिलाई नहीं होगी।

5379487