Logo
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि भारत रत्न देश के प्रति संबंधित व्यक्ति के योगदान को देखकर दिया जाता है। प्रतिभा खोज में जातियां नहीं, बल्कि काम देखा जाता है। देश में कास्ट बेस्ट नहीं होनी चाहिए राजनीति, यह हानिकारक है।

Haryana: मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि भारत रत्न देश के प्रति संबंधित व्यक्ति के योगदान को देखकर दिया जाता है। प्रतिभा खोज में जातियां नहीं, बल्कि काम देखा जाता है। चाहे जाति कोई भी हो, उल्लेखनीय कार्य के आधार पर ही चयनित किया जाता है। उन्हें नहीं लगता कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जाति की विचारधारा में कभी बंधे हों। कास्ट बेस्ड पॉलिटिक्स देश में कभी भी नहीं होनी चाहिए, यह हानिकारक है। जो लोग कास्ट बेस्ड पॉलिटिक्स की सोचते हैं, वे अच्छा नहीं कर सकते। सीएम मनोहर लाल देश के पूर्व उपप्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवानी को भारत रत्न देने पर बधाई देने पहुंचे थे।

भारत रत्न की घोषणा के बाद पहली बार लालकृष्ण आडवानी से मिले सीएम

पूर्व उपप्रधानमंत्री  लाल कृष्ण आडवाणी को भारत रत्न देने की घोषणा के बाद पहली बार मुख्यमंत्री मनोहर लाल उनसे मिलने पहुंचे और इस मौके पर दोनों नेताओं के बीच विभिन्न विषयों पर चर्चा हुई। मुख्यमंत्री ने कहा कि लालकृष्ण आडवाणी हमेशा आगे बढ़ने का हौसला देते हैं, सभी को साथ लेकर आगे बढ़ते रहे हैं। उनसे मिलने में विशेष स्नेह की अनुभूति होती है। उन्हें 3 फरवरी को जब भारत रत्न देने की घोषणा हुई, हमारे लिए यह प्रसन्नता का विषय है। उसी समय फैसला किया था कि जब दिल्ली आना होगा तो मुलाकात जरुर करेंगे। वे भारत रत्न दिए जाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व केंद्र सरकार का आभार प्रकट करते है।

हर महापुरुष की अपनी विशेषताएं होती हैं

सीएम मनोहर लाल ने कहा कि देश की बड़ी हस्तियों में आडवाणी के साथ-साथ प्रधानमंत्री व राष्ट्रपति ने, चाहे कर्पूरी ठाकुर, नरसिम्हा राव, चौधरी चरण सिंह, डॉ. स्वामीनाथन हो, हर महापुरुष की अपनी विशेषताएं हैं। देश निर्माण में उनका जो योगदान रहा है, उसको ध्यान में रखते हुए उनकी पहचान की गई और पहचान करने के बाद सम्मानित करने का फैसला लिया गया। एक माह में भारत सरकार ने पांच विशेष विभूतियों को भारत रत्न दिया, यह बहुत सराहनीय कदम है।  एक बात स्पष्ट रूप से ध्यान में आती है कि यह सब किसी भी व्यक्ति के देश के प्रति जो योगदान होता है, उसकी पहचान कर सम्मानित करने का विषय है।

5379487