Logo
हरियाणा के सोनीपत के नागरिक अस्पताल में डिजिटल एक्स रे मशीन खराब होने के चलते मरीजों को परेशानी उठानी पड़ रही है। वहीं, अल्ट्रासाउंड पर रेडियोलाजिस्ट न होने के कारण मरीज परेशान है।

Sonipat : नागरिक अस्पताल में बार-बार खराब हो रही डिजिटल एक्स रे मशीन के कारण मरीजों को निराशा हो रही है। शुक्रवार को फिर मशीन में तकनीकी खराबी आने के कारण मरीजों को निराश होकर लौटना पड़ा। उनका कहना है कि अस्पताल प्रशासन की ओर से मशीन को ठीक कराने के नाम पर खानापूर्ति की जा रही है। जिसकी वजह से यह मशीन बार-बार बंद हो रही है। शुक्रवार को 25 ही मरीजों के एक्स रे हो सके। मशीन खराब होने के बाद करीब 60 मरीज निराश होकर वापस लौट गए। प्रबंधन की तरफ से संबंधित कंपनी को सूचित किया गया है। वहीं जल्द मशीन को ठीक करवाने की बात कही जा रही है।

नागरिक अस्पताल में रोजाना 100 के करीब आते है एक्स रे के मरीज

बता दें कि नागरिक अस्पताल में रोजाना 80 से 100 मरीजों के एक्स-रे होते है। 2007 में लगाई गई एक्स-रे मशीन काफी पुरानी हो चुकी है। जो बार-बार खराब हो रही है। अस्पताल में एक्स रे न होने के कारण मरीजों का इलाज भी प्रभावित हो रहा है, जिससे मरीजों को बाहर पैसे देकर एक्स-रे करवाने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। डिजिटल एक्स-रे मशीन की वारंटी तक खत्म हो चुकी है। इसके बावजूद नई मशीन नहीं मंगवाई जा रही। अस्पताल प्रशासन की लापरवाही का खामियाजा मरीजों को भुगतना पड़ रहा है। प्रबंधन की तरफ से एक्स रे विभाग के गेट पर मशीन खराब होने का नोटिस चस्पाया गया है।

करीब दो साल से बंद पड़ा अल्ट्रासाउंड केंद्र

नागरिक अस्पताल में स्थापित मशीने काफी पुरानी हो चुकी है, जिसके चलते वह बार-बार जवाब दे रही है। अस्पताल के लैब की मशीनें हो या एक्स-रे विभाग की मशीनें। लगभग सभी मशीन सालो-साल पुरानी है। वहीं करीब दो साल से अस्पताल में रेडियो लाजिस्ट के न होने के चलते अल्ट्रासाउंड मशीन बंद पड़ी है। जिसके चलते गर्भवती महिलाओं सहित अन्य अल्ट्रासाउंड करवाने वाले मरीजों को परेशानी के साथ-साथ आर्थिक हानि का सामना करने पर मजबूर होना पड़ रहा है।

मशीन ठीक करवाने के लिए कंपनी से किया पत्राचार 

नागरिक अस्पताल के प्रधान चिकित्सा अधिकारी डॉ. लोकवीर ने बताया कि मशीन काफी पुरानी हो चुकी है। प्रबंधन की तरफ से मशीन को ठीक करवाने के लिए संबंधित कंपनी से पत्राचार कर दिया है। बार-बार तकनीकी खराबी की जांच की जा रही है। जल्द से जल्द मशीन को ठीक करवाकर मरीजों को सुविधा देने के प्रयास किए जाएंगे।

5379487