Logo
बायोमेट्रिक अटेंडेंस में लापरवाही को लेकर सहकारिता विभाग ने बड़ा एक्शन लिया है। विभाग के रजिस्ट्रार ने अधिकारियों एवं कर्मचारियों को चेतावनी देते हुए कहा कि किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

Haryana News : हरियाणा सहकारिता विभाग ने आधार-सक्षम बायोमेट्रिक उपस्थिति प्रणाली (एईबीएएस) के प्रयोग में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों एवं कर्मचारियों पर बड़ा एक्शन लिया है। विभाग के रजिस्ट्रार राजेश जोगपाल ने बताया कि बायोमेट्रिक उपस्थिति प्रणाली का 15 अप्रैल से लेकर जनवरी 2024 तक अध्ययन करवाकर अधिकारियों एवं कर्मचारियों की उपस्थिति की जांच करवाई।

कर्मचारियों को नोटिस जारी

इस संबंध में जांच के बाद पता लगा कि कई अधिकारी एवं कर्मचारी अपनी उपस्थिति बायोमेट्रिक से नहीं लगा रहे थे। जांच के आधार पर 69 अधिकारियों एवं कर्मचारियों को नोटिस जारी किया गया। इनमें से 10 अधिकारियों को नियम 4 (बी) के तहत कड़ी सजा, 14 कर्मचारियों को नियम 4 (ए) के तहत चार्जशीट और 19 संविदा कर्मचारियों को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया। इसके अलावा 26 कर्मचारियों को चेतावनी दी गई।

बता दें कि प्रदेश में सभी सरकारी कार्यालयों में आधार-सक्षम बायोमेट्रिक उपस्थिति प्रणाली शुरू की गई थी। कोविड-19 महामारी के कारण इसे रोक दिया गया था। हालांकि, 15 अप्रैल, 2023 को फिर से बायोमेट्रिक उपस्थिति शुरू की गई थी। परन्तु देखने में आ रहा था कि कई कर्मचारी कार्यालय में देर से आ रहे थे और समय के पाबंद नहीं थे।

लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी- रजिस्ट्रार

सहकारिता विभाग ने इस संबंध में बड़ी कार्रवाई की है। रजिस्ट्रार जोगपाल ने सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को चेतावनी देते हुए कहा कि किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

5379487