Logo
हरियाणा के जींद में दाता सिंह वाला बॉर्डर पर पूरी तरह शांति बनी रही। दिल्ली कूच के लिए पंजाब के किसानों ने पंजाब की तरफ डेरा डाले रखा। शाम को किसानों ने बॉर्डर पर कैंडल मार्च निकालकर सरकार के खिलाफ रोष प्रकट किया।

Jind: किसान आंदोलन पार्ट दो के चलते शनिवार को भी दाता सिंह वाला बॉर्डर पर पूरी तरह शांति बनी रही। दिल्ली कूच के लिए पंजाब के किसानों ने पंजाब की तरफ डेरा डाले रखा। हालांकि 29 फरवरी तक दिल्ली कूच कार्यक्रम को किसानों ने स्थगित करने की घोषणा की हुई है। दिनभर किसानों ने सरकार के खिलाफ नारेबाजी की ओर भाषणों का सिलसिला जारी रखा। शाम को किसानों ने बॉर्डर पर कैंडल मार्च निकाला। वहीं बॉर्डर पर तैनात फोर्स अर्लट रही और निगरानी को जारी रखा। किसानों का कहना था कि भाजपा सरकार तानाशाही रवैया अपनाए हुए है। शांतिपूर्ण ढंग से अपनी मांगे रख रहे किसानों पर लाठियां तथा गोलियां बरसाई जा रही हैं।

सीन ऑफ क्राइम टीम ने किया खेतों का निरीक्षण, अधिकारियों ने लिया जायजा

शनिवार को सीन ऑफ क्राइम टीम ने दाता सिंह वाला बॉर्डर पर खेतों का निरीक्षण किया। टीम ने उन जगहों का भी निरीक्षण किया, जहां पर किसान तथा फोर्स आमने-सामने हुई थी। टीम ने वहां से भी साक्ष्यों को जुटाया। खेतों में जूतों, चप्पलों व अन्य सबूतों को जुटाया। वहीं पुलिस के अधिकारियों ने भी बॉर्डर का जायजा लिया और तैनात फोर्स को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। सीआरपीएफ के आईजी ने भी नाकों तथा बॉर्डर का निरीक्षण किया और जवानों को दिशा-निर्देश दिए।

सील बॉर्डर से बनाए रखी दूरी, शाम को निकाला कैंडल मार्च

पंजाब की तरफ हाइवे पर डेरा डाले किसानों ने दातासिंह वाला सील बॉर्डर से दूरी बनाए रखी। 21 फरवरी के टकराव के बाद किसान पंजाब की तरफ पीछे हट गए। पूर्व में किसानों ने सील बॉर्डर से कुछ ही दूरी पर डेरा डाला हुआ था। जिसके चलते युवा आगे बढ़ कर नारेबाजी तथा पथराव करते थे। जवाब में फोर्स भी कार्रवाई करती थी। पिछले तीन दिनों से बॉर्डर पर पूरी तरह शांति बनी हुई है। शनिवार को किसान नेताओं का पंजाब की तरफ आवागमन भी जारी रहा। भाजपा सरकार के खिलाफ नारेबाजी की और भाषण दिए। शाम को किसानों ने कैंडल मार्च निकाल कर आंदोलन के दौरान जान गंवाने वाले किसानों को श्रद्धांजलि दी और सरकार के खिलाफ रोष जताया।

खेड़ी चोपटा से चलेगा किसानों का आंदोलन, 29 को लेंगे बड़ा निर्णय

नारनौंद क्षेत्र के गांव खेड़ी चोपटा पर हुए विवाद के बाद शनिवार को पक्का मोर्चा पर किसानों ने महापंचायत की। महापंचायत में 29 फरवरी तक धरना जारी रखने का फैसला किया। इसके बाद बड़ा फैसला लेकर आंदोलन को तेज किया जाएगा। सुरक्षा के लिहाज से धरने के चारों तरफ भारी पुलिस बल तैनात रहा। सभी सड़क मार्गों पर बैरिकेट्स लगाकर नाकों पर भी पुलिस को तैनात किया गया। किसानों ने प्रशासन को चेतावनी दी कि बेवजह परेशान न किया जाए। किसान शांतिपूर्वक तरीके से आंदोलन कर रहे हैं। शुक्रवार की घटना के बाद किसानों में पुलिस के प्रति रोष देखा गया। शनिवार सुबह से ही खेड़ी चोपटा पर भारी पुलिस बल तैनात किया गया। पूरे दिन पुलिस अधीक्षक मकसूद अहमद खेड़ी चौकी में बैठकर पल-पल की खबर लेते रहे। पुलिस ने वाटर कैनन की गाड़ी भी चौकी के बाहर तैनात रखी।

5379487