Logo
राज्यसभा सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने कहा कि हरियाणा के युवा नौकरी के लिए जमीन-जायदाद बेचकर डंकी रुट से विदेश जाने और वहां नौकरी तलाशने को मजबूर हैं। सरकार युवाओं को गैर-कानूनी तरीके से बाहर भेज रहे कबूतरबाजों पर कठोर कार्रवाई करे।

Haryana : राज्यसभा सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने कहा कि हरियाणा के युवा नौकरी के लिए जमीन-जायदाद बेचकर डंकी रुट से विदेश जाने और वहां नौकरी तलाशने को मजबूर हैं। प्रदेश के युवा विदेशों में बढ़िया काम और उम्दा वेतन का झांसा देने वाले कबूतरबाजों के जाल में फंस रहे हैं। वो लाखों रुपए कबूतरबाजों को देकर अवैध ढंग से बार्डर पार करते हैं, जिसमें कई बार युवाओं की जान भी चली जाती है और पकड़े जाने पर वर्षों तक जेल की सजा काटनी पड़ती है। उन्होंने सवाल किया कि उन परिवारों का क्या होगा, जिनकी जमीन-जायदाद भी चली गई और बेटा भी चला गया। सरकार युवाओं को गैर-कानूनी तरीके से बाहर भेज रहे कबूतरबाजों पर कठोर कार्रवाई करे।

बेरोजगारी के कारण पलायन करने को विवश युवा

उन्होंने कहा कि प्रदेश में सर्वाधिक बेरोजगारी और इसके कारण हो रहे पलायन के लिए पूरी तरह से सरकार की गलत नीतियां जिम्मेदार हैं। सरकार युवाओं को रोजगार नहीं दे रही। आज प्रदेश में बेरोजगारों की फौज खड़ी हो गई है। इस सरकार ने अग्निपथ जैसी योजना लाकर युवाओं के फौज में जाने का रास्ता भी बंद कर दिया। दो दर्जन से ज्यादा भर्ती घोटाले, कैश फॉर जॉब, पेपर लीक के बाद इक्का दुक्का नौकरी निकली भी तो उसमें भी ज्यादातर हरियाणा के बाहर के युवाओं की भर्ती हो रही है। हरियाणावासियों को कितना दुःख होता होगा, जब नौकरी की लिस्ट लगती है और उसमें ज्यादातर हरियाणा के बाहर के युवाओं का चयन होता है।

कबूतरबाजों के कारण कुरुक्षेत्र व कैथल के युवाओं का दर्द आया सामने 

उन्होंने कहा कि कबूतरबाजों के कारण कुरुक्षेत्र के युवा राहुल, कैथल के युवा साहिल की दर्द भरी दास्तान सामने आई। एक चैनल की रिपोर्ट में बताया कि युवा मलकीत को विदेश में बॉर्डर पार करते समय गोली मार दी गई। ये युवा टर्की, कोस्टारिका पनामा के जंगल, मेक्सिको बॉर्डर के रास्ते अपना जीवन जोखिम में डाल रहे हैं। उन्होंने युवाओं से अपील की कि डंकी रूट के रास्ते गैरकानूनी तरीके से विदेश न जाएं। ये रास्ता सिर्फ और सिर्फ बर्बादी का रास्ता है। चुनाव के बाद प्रदेश में कांग्रेस सरकार बनने जा रही है। कांग्रेस सरकार बनने पर हरियाणा को पुनः रोजगार का हब बनाएंगे, ताकि युवाओं को यहीं काम मिल सके।

5379487