Logo
हरियाणा के सोनीपत में दिल्ली तिहाड़ जेल में वार्डर को साइबर ठगों ने अपना शिकार बनाया। वार्डर से जानकारी लेकर ठगों ने 11.77 लाख रुपए लोन लेकर राशि को खाते से निकाल लिया। ठगी का पता चलने पर पुलिस को शिकायत दी। पुलिस ने केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी।

Sonipat: जिले में साइबर ठगी के मामले कम होने का नाम नहीं ले रहे। सरकारी कर्मचारी से लेकर आमजन को ठग लाखों रुपए का चुना लगा रहे है। इसी कड़ी में ठगों ने तिहाड़ जेल वार्डर को झांसे में लेकर उनके बैंक खाते व अन्य जानकारी लेने के बाद उन्हें लाखों रुपए का चूना लगाया। पीड़िता के बैंक खाते को केवाईसी कराने के नाम पर उनके बारे में सभी जानकारी लेकर साइबर ठगों ने उनके नाम पर 11.77 लाख रुपए लोन लेकर उस राशि को निकाल लिया। बाद में उनके खाते में जमा नकदी भी निकाल ली गई। पीड़िता के बयान पर साइबर थाना सेक्टर-23 पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया है।

केवाईसी अपडेट करने के नाम पर ली जानकारी 

गांव कुमासपुर निवासी युवती ने बताया कि वह दिल्ली की तिहाड़ जेल में वार्डर है। उनका बैंक खाता एक्सिस बैंक की दिल्ली शाखा में है, जिसमें उनका वेतन मिलता है। उनके बैंक खाते में 22316 रुपए थे। उनके पास 20 मार्च को एक मोबाइल नंबर से कॉल आई। कॉल करने वाले ने खुद को बैंक कर्मी बताते हुए अपनी पहचान भरत कुमार के नाम से दी। उसने कहा कि आपके बैंक खाते में केवाईसी अपडेट नहीं हैं। उसने अपडेट के नाम पर उनके व्हाट्सएप पर कुछ लिंक भेजे। हालांकि आरोपी ने फिर खुद ही उन्हें डिलीट कर दिया। फिर उसने भरोसा जताने के लिए अपना बैंक का पहचान पत्र उनके नंबर पर भेजा। उसने एक्सिस बैंक का एप डाउनलोड करने को कहा और उनके खाते को केवाईसी करवाने के नाम पर उनसे जानकारी ले ली। उसके बाद उनके साथ ठगी कर दी।

डाक्यूमेंट लेने के बाद ठगी का बनाया शिकार

पीड़िता ने बताया कि भरत नाम के साइबर ठग ने उनसे उनकी जन्म तिथि, पेन कार्ड और डेबिट कार्ड का नंबर मांगा। उन्होंने केवाईसी कराने के झांसे में उसे यह जानकारी दे दी। उसके बाद उन्हें कहा कि 72 घंटे में केवाईसी अपडेट हो जाएगा। साइबर ठग ने उनके बारे में जानकारी लेने के बाद उनके बैंक खाते में दर्ज उनकी मेल आईडी व मोबाइल नंबर बदल लिया। उसके बाद उनके अकाउंट नंबर पर ऑनलाइन तीन बार लोन ले लिया। साइबर ठग ने 20 मार्च को 9,77,500 रुपए, 99,998 रुपए व 99, 995 रुपए लोन लिया। उनके फर्जी कागजात तैयार कर कुल 11,77,493 रुपए का लोन लिया। साइबर ठग ने उनके खाते में 23 मार्च को 30 हजार रुपए भी डाल दिए। उसके बाद उनके खाते में जमा 22, 316 रुपए, 30 हजार रुपए व लोन की राशि अलग-अलग बैंक खातों में डाल ली। ठगी का पता लगने पर उन्होंने पुलिस को अवगत कराया।

साइबर ठगी मामले में पुलिस कर रही गंभीरता से जांच

सेक्टर 23 साइबर थाना के जांच अधिकारी एसआई संजय कुमार ने बताया कि महिला की शिकायत पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया है। मामले की गंभीरता से जांच की जा रही है। जल्द से जल्द ठगों का पता लगाकर आगामी कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। लोगों से अपील है कि ऑनलाइन किसी को अपने खाते व लोभ-लालच में आकर किसी को जानकारी शेयर न करें।

5379487