Logo
Development work of Yamunanagar: यमुनानगर जिले में चुनाव आचार संहिता हटते ही कई बड़े प्रोजेक्टों पर काम शुरू कर दिया जाएगा। इसके साथ ही टेंडर रिकॉल भी किए जाएंगे।

Development work of Yamunanagar: हरियाणा में 25 मई को 10 लोकसभा सीट पर चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से समाप्त हो चुका है। अब आचार संहिता हटने के बाद यमुनानगर जिले के विकास को गति मिलेगी। शहर में कई बड़े प्रोजेक्ट को आचार संहिता लग जाने के बाद रोक दिया गया था और यह काम अभी भी आधा-अधूरा है। इसे लेकर कहा जा रहा है कि चार जून के बाद से एजेंसियों को वर्क अलाट होने शुरू हो जाएंगे और रुका हुआ काम फिर से शुरू हो जाएगा। 

इन प्रोजेक्ट पर होगा काम शुरू

इन विकास कार्यों में ओपन एयर थिएटर, दिव्य नगर योजना के तहत तीन सड़कों के सौंदर्यीकरण, डोर टू डोर कचरा उठान और निपटान, न्यूली अप्रूव्ड 35 कालोनियों में पेयजल के लिए ट्यूबवेल लगाने सहित अन्य कई प्रोजेक्ट कार्य शामिल हैं। बताया जा रहा है कि चुनाव आचार संहिता के चलते 100 करोड़ से भी अधिक सरकारी परियोजना कार्य अटके हुए हैं। वहीं, सेंटर से जुड़ी अधिकतर ऑफिशियल काम पूरे हो चुके हैं।

टेंडर का होगा रिकॉल

चार जून के बाद एजेंसियों को वर्क अलाट किए जाने के अलावा कई परियोजनाओं के लिए टेंडर रिकॉल किए जाएगें। गलियों नालियों के निर्माण के अलावा इनमें कोई बड़ी परियोजनाएं भी शामिल है। पहले इन कार्यों के लिए एजेंसियों नहीं मिली, जिसके चलते तीन-तीन बार टेंडर रिकॉल करने पड़े हैं।

ट्विन सिटी में परियोजना कार्य

बताया जा रहा है कि ट्विन सिटी को ओपन एयर थिएटर और ऑडिटोरियम बनाए जाने की योजना है। इस योजना को लेकर सरकार मंजूरी मिल चुकी है, लेकिन आचार संहिता लग जाने के कारण इसके लिए टेंडर प्रक्रिया अभी अधूरी है। इस परियोजना में लगभग 46 करोड़ रुपये खर्च होगा। इसके लिए 50 प्रतिशत राशि यानी 23 करोड़ रुपये नगर निगम देगा और 23 करोड़ सरकार की ओर से मिलेंगे।

Also Read: नूंह में मनरेगा में आठ लाख के गबन में पुलिस रिमांड पर आरोपी ग्राम सचिव, बीडीपीओ व बैंक प्रबंधक समेत 6 पर आरोप

वहीं, यमुनानगर के सेक्टर-17 में यह चार एकड़ पांच कनाल में बनकर तैयार होगा। इसमें पार्किंग की भी विशेष रूप से व्यवस्था की जाएगी। सेक्टर-17 में बनने वाले इस ओपन एरिया थिएटर और ऑडिटोरियम का डिजाइन पहले ही फाइनल किया जा चुका है।

5379487