Logo
Haryana News: हरियाणा के पूर्व विधायक दिलबाग सिंह को आज कोर्ट में पेश किया जाएगा। मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में 14 दिन के हिरासत रखा गया था।  

Haryana News:  हरियाणा के यमुनानगर विधानसभा के पूर्व विधायक दिलबाग सिंह को आज यानी मंगलवार को कोर्ट में पेश किया जाएगा। ईडी ने उन्हें 14 दिन के हिरासत में रखा था। ईडी का आरोप है कि दिलबाग सिंह मनी लॉन्ड्रिंग में शामिल रहे हैं। एक यूनिट डिसमेंटल हो चुकी है, मगर उससे 38 दिन तक सेल परचेज होती रही। 

7 दिन का रिमांड बढ़ाया था

ईडी का आरोप है कि जब दिलबाग सिंह से आरोप के बारे में पूछा गया तो उन्होंने यह कहा कि उन्हें जानकारी नहीं है। गुरुग्राम की कोर्ट ने दिलबाग सिंह को पहले 7 दिन के रिमांड पर भेजा था। ईडी ने जब कोर्ट में दोबारा पेश किया तो आरोप लगाया कि पूछताछ के दौरान दिलबाग सिंह सवालों का जवाब देने से बचते रहे, इसलिए कोर्ट ने सात दिन का रिमांड बढ़ा दिया था।

यह रिमांड 23 जनवरी को पूरा चुका है। यानी दिलबाग सिंह 14 दिन ईडी की रिमांड में रह चुके हैं। इसी बीच दिलबाग सिंह ने पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट में गुरुग्राम की अदालत से रिमांड देने के आदेश को चुनौती दी है। इस पर नोटिस जारी हो गया है।

ईडी ने लगाए ये आरोप

ईडी ने गुरुग्राम की कोर्ट में रिमांड मांगते समय दिए गए डॉक्यूमेंट और कोर्ट की तरफ से दिए गए रिमांड आदेश में लिखा है कि  FIR नंबर 226 दिनांक 14 अक्टूबर 2022 में आरोप था कि ओम गुरु यूनिट प्लांट एंड मशीनरी को एक साल पहले डिसमेंटल कर दिया गया था, लेकिन बिक्री खरीद रिकॉर्ड की जांच में पाया कि 10 मई 2022 से 17 जून तक की अवधि के दौरान खरीदारी हुई थी।

विक्रेता मेसर्स मुबारकपुर रॉयल्टी कंपनी पीएस बिल्डटेक थी और इसमें शामिल मात्रा 168830 मीट्रिक टन थी, जिसका मूल्य 8.4 करोड़ रुपए बीजीएस था मगर खरीदे गए रिकॉर्ड ई - रवन्ना पोर्टल पर उपलब्ध नहीं थे।

Also Read: Haryana में पांच दिन तक रहेगा शीतलहर का प्रकोप, तापमान में हुई 1.3 डिग्री की बढ़ोतरी

एफआईआर में 13 लोगों के नाम 

ईडी ने दिलबाग सिंह सहित 13 लोगों पर प्रताप नगर थाना में अवैध खनन और नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के निर्देशों की धज्जियां उड़ाने का मामला दर्ज कराया है। ईडी के जॉइंट डायरेक्टर नवनीत अग्रवाल की शिकायत पर दर्ज एफआईआर में पूर्व विधायक दिलबाग सिंह,  कुलविंदर सिंह, राजेंद्र सिंह, अंगद सिंह मक्कड़, मनोज कुमार वधवा,  गुरप्रताप सिंह मान, रमन ओझा, राजेश चिकारा, नसीब सिंह, इंद्रपाल सिंह, निर्मल राय, मुकेश बंसल और रणबीर सिंह राणा का नाम शामिल है। 

CH Govt hbm ad
5379487