Logo
Election Commission: हरियाणा के करनाल में कांग्रेस के लोकसभा सीट के उम्मीदवार बुद्धिराजा ने चुनाव ड्यूटी पर तैनात कर्मचारियों को EDC जारी न करने का मुद्दा उठाते हुए चुनाव आयुक्त को लेटर लिखा।

Election Commission: करनाल में कांग्रेस के लोकसभा उम्मीदवार दिव्यांशु बुद्धिराजा ने चुनाव ड्यूटी पर तैनात कर्मचारियों को चुनाव ड्यूटी सर्टिफिकेट (EDC) जारी न करने का मुद्दा उठाया है। दिव्यांशु बुद्धिराजा ने मुख्य चुनाव आयुक्त को लेटर लिखा है। जिसमें उन्होंने कहा है कि करनाल लोकसभा चुनाव और विधानसभा उपचुनाव में तैनात कर्मचारियों के अधिकार का हनन किया गया है।

ईडीसी जारी करने से रोका

उन्होने चुनाव आयोग में अवर सचिव केपी सिंह के हस्ताक्षर वाले 26 अप्रैल के पत्र का हवाला देते हुए मुख्य चुनाव आयोग को दिए गए प्रेजेंटेशन में लिखा है कि मुख्य निर्वाचन अधिकारी को आदेश देकर चुनाव ड्यूटी पर तैनात कर्मचारियों को ईडीसी जारी करने से रोका गया और उन्हें पोस्टल बैलेट से वोटिंग करने के लिए मजबूर किया गया।

दिव्यांशु ने लेटर में दावा किया कि राजस्थान के बांसवाड़ा लोकसभा और  बागीदौरा विधानसभा उपचुनाव एक साथ हुए, वहां चुनाव की जिम्मेदारी संभाल रहे कर्मचारियों को ईडीसी जारी हुए। वहीं करनाल लोकसभा और करनाल विधानसभा उपचुनाव भी एक साथ हुए, लेकिन वहां मतदान में शामिल कर्मचारियों को ईडीसी जारी नहीं किया गया।

कर्मचारियों को किया गया मजबूर

उन्होंने आगे कहा कि चुनाव ड्यूटी में लगे हजारों कर्मचारी जैसे- पुलिस, पोलिंग ऑफिसर, सफाई कर्मी, ड्राइवर, वीडियो ग्राफर और आदि को चुनाव ड्यूटी सर्टिफिकेट जारी करने की जगह उन्हें बैलेट पेपर के द्वारा चुनाव में अपना मत गिराने को लेकर बाध्य किया गया है, जो उनके अधिकार के खिलाफ है।

Also Read: सीएम नायब सैनी, हुड्डा ने बेटे की जीत के लिए दिखाई दबंगई, वह हार रहे चुनाव 

उन्होंने ये भी बताया कि अगर एक ही चुनाव क्षेत्र के रहने वाले कर्मचारी और अधिकारी किसी अन्य पोलिंग स्टेशन पर तैनात होते है तो वह ईडीसी के द्वारा वोट कर सकते है। पोस्टल बैलेट की व्यवस्था केवल अन्य तैनात कर्मचारियों के लिए है, लेकिन करनाल लोकसभा चुनाव और विधानसभा उपचुनाव में तैनात कर्मचारियों को यह अधिकार नहीं दिया गया।  

5379487