Logo
दुष्यंत चौटाला ने कहा कि मौजूदा गठबंधन सरकार में 2019 से लेकर अब तक आबकारी विभाग द्वारा लगाए गए जुर्माने के मात्र दो करोड़ रुपए ही बकाया है, जबकि पूर्व कांग्रेस सरकार के दस साल के कार्यकाल के दौरान की सैकड़ों करोड़ रुपए की पैनल्टीज बकाया हैं।

Haryana : उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि मौजूदा गठबंधन सरकार में 2019 से लेकर अब तक आबकारी विभाग द्वारा लगाए गए जुर्माने के मात्र दो करोड़ रुपए ही बकाया है, जबकि पूर्व कांग्रेस सरकार के दस साल के कार्यकाल के दौरान की सैकड़ों करोड़ रुपए की पैनल्टीज बकाया हैं। पुरानी बकाया जुर्माने की रिकवरी के लिए सरकार सख्त कदम उठाने जा रही है और डिफॉल्टरों की संपत्ति जब्त करके जुर्माने की भरपाई करेगी।

उन्होंने कहा कि पूर्व कांग्रेस सरकार के दौरान लोग सरकार का पैसा चोरी करके भाग जाते थे लेकिन मौजूदा सरकार ने बेहतर व्यवस्था के साथ इस पर शिकंजा कसा है। मौजूदा सरकार के दौरान डिफाल्टिंग राशि दो करोड़ रुपए जो नामात्र के बराबर है। पुराने डिफॉल्टर लोगों से रिकवरी के लिए सरकार ने एक टीम का गठन कर दिया है और जिला अनुसार डिफॉल्टरों की संपत्ति का डाटा एकत्रित किया जा रहा है। जिला उपायुक्तों से यह आंकड़ा साझा किया जाएगा और डिफॉल्टरों की प्रॉपर्टी अटैच करके रिकवरी की जाएगी। अगर किसी के पास प्रॉपर्टी नहीं है तो उनकी इनकम के साधन में से यह भरपाई होगी।

उन्होंने बताया कि 12 दिसंबर से प्रदेश की सभी डिस्टिलरीज और बॉटलिंग प्लांटों में क्यूआर कोड के माध्यम से सफलतापूर्वक ट्रैक एंड ट्रेस सिस्टम लागू हो चुका है। 31 दिसंबर तक तीन डिस्टिलरीज को छोड़कर सभी डिस्टिलरीज में फ्लो मीटर भी लग जाएंगे। सभी शराब के ठेकों और गोदामों में सीसीटीवी लगे हुए है। साथ ही फायर सेफ्टी की दिशा में सभी गोदामों से फायर एनओसी भी प्राप्त हो चुकी है। 29 फरवरी से प्रदेश सरकार द्वारा हरियाणा में शराब की प्लास्टिक की बोतलों पर पूर्ण तौर पर रोक लगा दी जाएगी। हाल ही में प्रदेशभर में हुई स्टॉक चेकिंग के दौरान करीबन 52 हजार शराब की पेटियां कम पाई गई थी, इस पर सरकार ने नियमानुसार जुर्माना लगाया है। इसमें से 32 करोड़ रुपए रिकवरी कर ली गई है और करीब 15 करोड़ की रिकवरी बाकी है, उसे भी जल्द रिकवर किया जाएगा।

CH Govt hbm ad
5379487