Logo
Haryana News: हरियाणा में शिक्षा विभाग के कर्मचारियों की ACR में गड़बड़ी पाई गई है। जिसके लिए चीफ विजिलेंस की ओर से जिला शिक्षा अधिकारियों को लेटर जारी किया गया है।

Haryana News: हरियाणा में शिक्षा विभाग के कर्मचारियों की एनुअल कान्फिडेंशियल रिपोर्ट (ACR) में गड़बड़ी की शिकायत आ रही हैं। इस गड़बड़ी को लेकर विभाग की विजिलेंस विंग अलर्ट मोड पर आ गई है। चीफ विजिलेंस ऑफिस की ओर से सभी जिलों के जिला शिक्षा अधिकारियों को लेटर जारी किया गया है। इस लेटर में कहा गया है कि एसीआर और अन्य डॉक्यूमेंट को रखने में लापरवाही बरतने पर अब जिले के संबंधित अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

बताया जा रहा है कि विभाग के अधिकारियों के अनुसार प्रदेश के कुछ स्कूलों, कार्यालयों में अधीनस्थ कर्मचारियों के ACR और अन्य दस्तावेजों को उनके अधिकारियों के द्वारा ठीक से बनाए नहीं रखे जा रहे हैं।

कई ACR फाइल हैं गायब

शिक्षा विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि कई जिलों में कर्मचारियों की ACR फाइलें गायब होने की शिकायत भी मिली हैं। अधिकारी ने आगे बताया कि प्रत्येक कर्मचारी की पर्सनल फाइल को सुरक्षित रखना स्कूलों के DDO और अन्य ऑफिस के प्रमुख की जिम्मेदारी है। ऐसे जरूरी डॉक्यूमेंट्स के गायब होने की स्थिति में उससे संबंधित कर्मचारी को परेशानी हो सकती है।

अधिकारी होंगे जवाबदेह

शिक्षा विभाग की ओर से जारी किए गई आदेश के अनुसार, जिला शिक्षा अधिकारी (DEO) और जिला प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी (DEEO) अब अपने अंदर आने वाले कार्यालयों में किसी भी प्रकार की मामला लंबित पाए जाने पर जिम्मेदार होंगे और आगे उन्हें ही जवाब देना होगा।

Also Read: CBSE Admit Card : कब जारी होंगे सीबीएसई 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा का एडमिट कार्ड, देखें अपडेट

शिक्षकों और कर्मचारियों का ब्योरा  

शिक्षकों और अन्य कर्मचारियों की सर्विस बुक, एसीआर और अन्य डॉक्यूमेंट स्कूलों के ड्राइंग एंड डिसबर्सिंग ऑफिसर (DDO) ऑफिस और बीईओ, डीईईओ और डीईओ जैसे अन्य ऑफिसों में रखे जाते हैं। संबंधित अधिकारी इसके बारे में एंट्री करते हैं। सैलरी निर्धारण, सालाना वेतन वृद्धि और उनके अधीनस्थ की सेवा रजिस्टर में अर्जित छुट्टी की अधिकारी एंट्री करते हैं। 

5379487