Logo
हरियाणा के हिसार में ऊर्जा मंत्री के समक्ष होमगार्ड शिष्टमंडल ने पहले सरकार का गुणगान किया, फिर गृहरक्षी विभाग में भ्रष्टाचार के आरोप लगाते हुए अपनी व्यथा सुनाई। ऊर्जा मंत्री ने होमगार्ड को आश्वासन दिया कि उनकी समस्या का समाधान किया जाएगा।

Hisar: ऊर्जा मंत्री रणजीत सिंह मंगलवार को लोक निर्माण विभाग के रेस्ट हाउस में बिजली पंचायत में जनसमस्याएं सुनने पहुंचे। इस दौरान अलग-अलग जिलों से आए होमगार्ड के शिष्टमंडल ने पहले तो भाजपा सरकार की जमकर तारीफ की और उसके बाद गृहरक्षी विभाग की कार्यप्रणाली पर बड़ा सवाल खड़ा करते हुए भ्रष्टाचार के बड़े आरोप लगाए। भ्रष्टाचार के आरोपों को सुनकर ऊर्जा मंजी रणजीत सिंह ने कहा कि भ्रष्टाचार को सहन नहीं किया जाएगा। भ्रष्टाचार करने वालों को नहीं बख्शेंगे।

होमगार्ड जवानों ने ऊर्जा मंत्री को सुनाई समस्या

होमगार्ड जवानों के शिष्टमंडल ने ऊर्जा मंत्री को बताया कि पिछली सरकार में हमें साल में मुश्किल से तीन महीने ही काम मिलता था, लेकिन भाजपा सरकार में उन्हें साल के 9 महीने काम मिलता है। उन्होंने सरकार से मांग की कि होम गार्ड के जवानों को साल के 365 दिन नियमित काम दिया जाए। इसके बाद शिष्टमंडल ने गृहरक्षी विभाग की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाना शुरू कर दिया और कहा कि प्रदेश सरकार भ्रष्टाचार को खत्म करने में लगी है, वहीं गृहरक्षी विभाग में घोर भ्रष्टाचार है। विभाग में भ्रष्ट लोगों को प्रमोट किया जा रहा है। राज्य चौकसी विभाग द्वारा जांच में पीएफ घोटाला भी सामने आ चुका है। विभाग के अधिकारी बिना वजह होम गार्ड के जवानों को सस्पेंड कर देते हैं और अपने चहेतों को शामिल कर लेते हैं। होम गार्ड के जवानों को बिना वजह नौकरी से डिस्चार्ज कर दिया जाता है। मानसिक रूप से परेशान करने के लिए होम गार्ड के जवानों की दूर-दराज के जिलों में ड्यूटियां लगा दी जाती है। ऊर्जा मंत्री ने इस विषय पर बात करने का आश्वासन दिया।

16 ग्राम पंचायतों समेत अन्यों ने रखी समस्याएं 

बिजली पंचायत में छह जिलों की 16 ग्राम पंचायतों एवं विभिन्न गांवों से आए हुए जनप्रतिनिधियों ने ऊर्जा मंत्री के समक्ष अपनी समस्याएं रखी। बिजली पंचायत में लटकी बिजली की तारें, पंचायत घरों के लिए सोलर पैनल, झींगा फामिंर्ग के लिए किसानों को नए बिजली कनेक्शन देने, ट्रांसफार्मर लगाने, रोजगार, तीन फेज सप्लाई लाइन, रिहायशी क्षेत्रों से 11 व 33 किलो वाट की लाइनों में आने वाले अवरोधों को हटाने, शिफ्ट करने व कसने तथा ढाणियों में बिजली से संबंधित शिकायतें सामने आई। इसके अतिरिक्त रिहायशी व स्कूलों के ऊपर से हाई टेंशन वायर हटाने से संबंधित समस्याओं को भी ऊर्जा मंत्री के समक्ष रखा गया, जिस पर उन्होंने संबंधित कार्यों को जल्द पूर्ण करने का आश्वासन दिया।

बिजली चोरी की घटनाओं पर अंकुश लगाने के निर्देश

ऊर्जा मंत्री ने बिजली निगम के उच्च अधिकारियों से कहा कि वे शहरों एवं ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली चोरी की घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए नियमित रूप से निरीक्षण करें। हाई वोल्टेज लाइन पर अतिरिक्त सावधानियां बरती जाएं ताकि किसी प्रकार की अनहोनी न हो। उन्होंने निगम के अधिकारियों को ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में निर्धारित शेड्यूल के अनुसार उपभोक्ताओं को बिजली की आपूर्ति करने तथा जनसमस्याओं का निराकरण प्राथमिक स्तर पर करने के भी निर्देश दिए।

5379487