Logo
हरियाणा के जींद में किसान हाईटेक खेती का लाभ उठा रहे है। मात्र 100 रुपए में एक एकड़ में ड्रोन के माध्यम से यूरिया का छिड़काव किया जा रहा है, जिससे किसान काफी खुश नजर आ रहे हैं।

Jind: हाईटेक खेती का लाभ उठाने के लिए जिले के किसान भी आगे आने लगे हैं। जो किसान हाईटेक खेती करना चाहता है, कृषि विभाग उसकी भरपूर मदद कर रहा है। जहां पहले किसान खाद के छिड़काव में दिनभर लगा रहता था, वहीं अब चंद घंटों में घर बैठे कार्य हो रहा है। यह कार्य आदमी की जगह अब ड्रोन पूरा करेगा। इसके साथ ही  किसानों को यूरिया के लिए भी लाइन में लगना नहीं पड़ेगा। क्योंकि कृषि विभाग द्वारा नैनो यूरिया मात्र 100 रुपए के खर्च पर एक एकड़ में छिड़काव किया जा रहा है। ड्रोन की मदद से 25 से 30 एकड़ में छिड़काव किया जा सकता है। इसका फायदा भी किसान उठा रहे हैं।

80 एकड़ में ड्रोन के माध्यम से यूरिया का छिड़काव हुआ

अब तक लगभग 80 एकड़ में ड्रोन के माध्यम से यूरिया का छिड़काव करवाया जा चुका है। जिले में इस साल दो लाख 15 हजार हेक्टेयर में गेहूं की खेती है। इस योजना का लाभ लेने के लिए किसान आगे आ रहे हैं। जिले में अब तक 837 किसानों ने 6430 एकड़ में नैनो यूरिया के छिड़काव को लेकर ऑनलाइन पंजीकरण करवाया। पंजीकरण के लिए अंतिम तिथि 15 फरवरी है। वहीं कृषि विभाग द्वारा छह हजार एकड़ में ड्रोन के माध्यम से यूरिया छिड़काव का लक्ष्य रखा गया था। किसानों से लगभग तीन सप्ताह पहले नैनो यूरिया का छिड़काव करने के लिए आवेदन मांगे थे। कृषि विभाग के अधिकारियों की उम्मीद से ज्यादा किसानों ने ड्रोन से यूरिया का छिड़काव करवाने के लिए आवेदन किया, जबकि अभी भी आवेदन को लेकर नौ दिन बाकी हैं।

छह हजार एकड़ का है लक्ष्य

कृषि विभाग ने छह हजार एकड़ में ड्रोन से छिड़काव करने का लक्ष्य निर्धारित कर रखा है। इसके बाद जो किसान छिड़काव से वंचित रहेंगे, उनके लिए विभाग के उच्चाधिकारियों को अवगत करवा कर उनके खेतों में भी ड्रोन के माध्यम से छिड़काव करवाने को लेकर अनुमति मांगी जाएगी। विभाग सभी किसानों को इस योजना का लाभ देने का प्रयास कर रहा है ताकि किसानों को परेशानी न हो और उनके खेतों में यूरिया का छिड़काव भी हो जाए।

लक्ष्य से ज्यादा क्षेत्र में यूरिया के छिड़काव को लेकर किया आवेदन : डॉ. नागपाल

कृषि उपनिदेशक डॉ. गिरीश नागपाल ने बताया कि ड्रोन के माध्यम से नैनो यूरिया के छिड़काव को लेकर किसान दिलचस्पी दिखा रहे हैं। निर्धारित लक्ष्य से ज्यादा क्षेत्र में यूरिया के छिड़काव को लेकर किसानों द्वारा आवेदन किया गया है। जिले के किसान ड्रोन के माध्यम से नैनो यूरिया के छिड़काव के लिए पंजीकरण करवाने के लिए आगे आ रहे हैं।

5379487