Logo
हरियाणा के भूना में अनाज मंडी व खरीद केंद्रों में कई दिनों से गेहूं का उठान नहीं होने के कारण व्यापार मंडल के व्यापारियों ने मार्केट कमेटी कार्यालय के मुख्य गेट को ताला लगाकर विरोध प्रदर्शन कर धरना दिया। व्यापारियों ने ठेकेदार पर उठान के नाम पर खानापूर्ति करने का आरोप लगाया।

भूना: अनाज मंडी भूना व खरीद केंद्रों में कई दिनों से गेहूं का उठान नहीं होने के कारण व्यापार मंडल के व्यापारियों ने मार्केट कमेटी कार्यालय के मुख्य गेट को ताला लगाकर विरोध प्रदर्शन कर धरना दिया। व्यापार मंडल के अध्यक्ष अजय मेहता ने बताया कि मंडी में गेहूं उठान को लेकर ठेकेदार खानापूर्ति कर रहा है और गाड़ियों की संख्या नाम मात्र मंडी में लगाई जा रही है, जिसके कारण मंडी में गेंहू के लाखों बैग पड़े हुए है। गेहूं के बैग जब तक सरकारी गोदाम में नहीं पहुंचेंगे, तब तक किसानों के खातों में पेमेंट आने में देरी हो रही है।

गाड़ियों की संख्या नहीं बढ़ा रहा ठेकेदार

व्यापारियों ने कहा कि ठेकेदार गाड़ियों की संख्या नहीं बढ़ा रहा, इसलिए अनाज मंडी भूना के अतिरिक्त खरीद केंद्र हसंगा, दिगोह, नहला, गोरखपुर में भी लिफ्टिंग का कार्य धीमा चल रहा है। ठेकेदार की लापरवाही का व्यापारी और किसान दोनों ही खामियाजा भुगत रहे हैं। ऐसे ठेकेदार को ब्लैक लिस्ट किया जाना चाहिए। व्यापारियों ने कहा कि मौसम खराब होने के कारण किसान और आढ़ती दोनों ही परेशानी झेल रहे है। मार्केट कमेटी के सचिव ईश्वर सिंह ढाका ने व्यापारियों को बताया कि लिफ्टिंग का कार्य खरीद एजेंसी के जिला प्रबंधक के दिशा निर्देश पर होता है। ठेकेदार के खिलाफ कार्रवाई करने के अधिकार भी उनके पास हैं, इसलिए मार्केट कमेटी के कार्यालय पर तालाबंदी करने का कोई औचित्य नहीं है।

धरने पर पहुंचे वेयरहाउस के डीएम

व्यापारियों ने ठेकेदार की लचर व्यवस्था के खिलाफ नारेबाजी की। व्यापारियों के विरोध प्रदर्शन की सूचना मिलने के बाद वेयरहाउस के डीएम सुमित कुमार धरना प्रदर्शन स्थल पर पहुंचे। उन्होंने व्यापारियों को आश्वासन दिया कि मंगलवार तक पूरी मंडी से गेहूं के बैग का उठान हो जाएगा। ट्रांसपोर्ट ठेकेदार को फटकार लगाते हुए उठान कार्य के लिए ज्यादा संख्या में गाड़ियां लगाने के आदेश दिए। जबकि हैफेड़ के जिला प्रबंधक राजेश हुड्डा पर व्यापारियों ने ठेकेदार को संरक्षण देने के आरोप लगाए।

5379487