Logo
2020-2021 के किसान आंदोलन का केंद्र बिंदुओं में से सिंधु बार्डर को लेकर हरियाणा व दिल्ली पुलिस सतर्क हो गई है। सिंधु बार्डर की जिम्मेदारी दिल्ली पुलिस ने संभाली है तो हरियाणा से दिल्ली में प्रवेश रोकने के लिए हलदाना बार्डर पर हरियाणा पुलिस तैयार है। आंदोलन में शामिल होने वाले युवाओं के पासपोर्ट भी रद होंगे। 

सोनीपत। किसानों के दिल्ली कूच की घोषणा के बाद से पुलिस और प्रशासन किसानों को रोकने की तैयारियों में जुटा हुआ है। पहले तो जिले में धारा 144 लगाई गई थी, अब पानीपत जिले की सीमा पर हल्दाना बॉर्डर पर तैयार की जा रही है। वहीं दूसरी ओर दिल्ली के साथ सांझा होने वाले सिंघु बॉर्डर पर दिल्ली पुलिस ने तैयारी शुरू कर दी है। जिले के पुलिस आयुक्त बी सतीश बालन के नेतृत्व में पुलिस-प्रशासन की टीम ने हलदाना बॉर्डर पर निरीक्षण किया। बॉर्डर पर किसानों के जत्थे को रोकने के लिए स्थान चिन्हित किए गए हैं। पुलिस ने तीन लेयर बेरिकेटिंग की तैयारी शुरू कर दी है। अब 12 व 13 फरवरी को खुले में डीजल-पेट्रोल देने पर रोक के साथ ही ट्रैक्टर में दस लीटर से अधिक डीजल देने पर रोक लगा दी है।

एक्शन मोड में सोनीपत पुलिस

किसानों के दिल्ली कूच की घोषणा के बाद सोनीपत पुलिस एक्शन मोड़ में है। सोनीपत में 7 फरवरी को ही धारा-144 लगाकर कहीं भी चार से अधिक लोग एकत्रित होने पर पाबंदी लगाई जा चुकी है। बिना अनुमति के कोई कार्यक्रम नहीं करने के आदेश दिए गए है। गश्त बढ़ाते हुए सोनीपत की दंगारोधक पुलिस कंपनियों का अभ्यास कराया जा चुका है। रविवार को पुलिस आयुक्त बी सतीश बालन स्वयं हलदाना बॉर्डर पर पहुंचे और पूरी स्थिति का आकलन किया। सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। जिससे लोगों में सुरक्षा का माहौल बना रहे। उन्होंने कहा कि सभी शांति बनाए रखें। कानून तोडऩे वालों से सख्ती से निपटा जाएगा।

मंगवाए लोहे के बैरिकेड्स व पत्थर

हलदाना बॉर्डर पर लोहे के बेरिकेड व पत्थर मंगवाए गए हैं। किसान अंबाला बॉर्डर से आगे बढ़े तो यहां उन्हें रोकने के लिए तीन लेयर की बेरिकेडिंग की जाएगी। फिलहाल बार्डर के दोनों ओर वाहनों का आना-जाना लगातार बना हुआ है। रविवार को पुलिस आयुक्त बी सतीश बालन के साथ डीसीपी गौरव राजपुरोहित, डीसीपी मनवीर सिंह, पानीपत एसपी अजीत शेखावत, एसीपी गन्नौर गोरखपाल राणा, गन्नौर एसडीएम डॉ. निर्मल नागर व पानीपत डीएसपी सुरेश कुमार भी उपस्थित रहे। सीपी बी सतीश बालन ने पानीपत एसपी के साथ गन्नौर व समालखा के बीच बेरिकेटिंग को लेकर कई प्वाइंट चेक किए।

सिंधु बॉर्डर पर दिल्ली पुलिस तैयार

दिल्ली की सीमा में करीब ढाई किलोमीटर अंदर भी किसानों को रोकने के व्यापक प्रबंध है। गांव सिंघोला के पास दिल्ली पुलिस व अर्द्धसैनिक बलों ने फिर से बेरिकेडिंग, कंटीले तार, लोहे व पत्थर के बेरिकेड के साथ सीमेंट के बैग भी रखवा दिए हैं। क्रेन भारी पत्थर लाकर रख रही है। क्रेन व कंटेनर भी लाकर रखे गए हैं।

सीसीटीवी से होगी निगरानी

दिल्ली पुलिस ने हाईवे पर सीसीटीवी लगाने शुरू कर दिए हैं। पहले लगे खराब सीसीटीवी को ठीक किया जा रहा है। पुलिस कंट्रोल रूम से सीसीटीवी की मदद से किसानों की गतिविधि पर नजर रख सकेगी।

खुले में नहीं बिकेगा डीजल-पेट्रोल

उपायुक्त डॉ. मनोज कुमार ने पेट्रोल पंप संचालकों को किसान संगठनों के ट्रैक्टर मार्च के संबंध में दिल्ली कूच के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए हैं। खुले में पेट्रोल डीजल खरीदकर उसका दुरुपयोग किए जाने की आशंका है। साथ ही दोनों दिन ट्रैक्टर में 10 लीटर से अधिक डीजल नहीं डालने की हिदायत दी गई है। खुला पेट्रोल डीजल बेचते मिलने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

संपर्क मार्ग से चीनी मिल जाएगा गन्ना

किसानों के दिल्ली कूच को लेकर उपायुक्त डॉ. मनोज कुमार ने सोनीपत व गोहाना के गांव आहुलाना चीनी मील में गन्ना लेकर आने वाले किसानों को नेशनल हाईवे-44 का प्रयोग नहीं करने को कहा है। इसे लेकर चीनी मील के प्रबंध निदेशकों को आदेश जारी किए हैं। साथ 13 फरवरी को मील में गन्ना लेकर आने वाले किसानों की सूची पुलिस विभाग को भेजने के निर्देश दिए हैं। किसानों को संपर्क मार्गों का प्रयोग करने को कहा है।

रेलवे स्टेशनों पर ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त

जिलाधीश डॉ. मनोज कुमार ने जिले भर में ड्यूटी मजिस्ट्रेट लगाने के साथ ही सोनीपत, राठधना, हरसाना कलां, सांदल कलां, राजलू गढ़ी व गन्नौर स्थित रेलवे स्टेशन क्षेत्र में हरियाणा राज्य परिवहन विभाग सोनीपत के यातायात प्रबंधक संजय कुमार को ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किया है। इसके अलावा गोहाना व मुंडलाना रेलवे स्टेशन क्षेत्र में जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के उपमंडल अधिकारी सर्वजीत सिंह को ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है।अंबाला के एसपी जश्नदीप सिंह रंधावा ने युवाओं को दिल्ली कूच से दूर रहने का आह्वान किया। एसपी ने कहा कि दिल्ली कूच करने वाले युवाओं पर पुलिस की नजर रहेगी तथा ऐसे युवाओं की पहचान कर उनके पासपोर्ट रद किए जाएंगे। 

5379487