Logo
दिल्ली कूच के लिए निकले किसानों को हरियाणा की सीमा में ही रखने के लिए पुलिस-प्रशासन ने पूरी ताकत झोंक दी है। दिल्ली की सीमा की ओर जाने वाले रास्तों को अवरुद्ध करने के हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं।

Bahadurgarh: दिल्ली कूच के लिए निकले किसानों को हरियाणा की सीमा में ही रखने के लिए पुलिस-प्रशासन ने पूरी ताकत झोंक दी है। दिल्ली की सीमा की ओर जाने वाले रास्तों को अवरुद्ध करने के हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। हरियाणा पुलिस ने सेक्टर-9 मोड़ पर जहां अभेद्द मोर्चेबंदी कर शक्ति प्रदर्शन किया। वहीं दिल्ली पुलिस ने इससे करीब एक किलोमीटर दूर टिकरी बॉर्डर पर अवरोधकों की बेहद मजबूत दीवारें खड़ी कर दी। इसके अलावा भारी मात्रा में अर्धसैनिक बलों को तैनात किया गया। सीसीटीवी और साउंड सिस्टम भी चालू कर दिया गया है।

टिकरी बार्डर पर दिनभर मार्ग को अवरुद्ध करने का चला काम

पंजाब से हरियाणा में प्रवेश करने के लिए प्रदर्शनकारी किसानों और पुलिस की मुठभेड़ की खबरों के बीच बुधवार को दिनभर बहादुरगढ़ से लेकर टीकरी बॉर्डर तक किसानों का मार्ग अवरुद्ध करने की तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया। बाइपास पर करीब 8 फुट चौड़ी और 6 फुट ऊंची सीमेंट कंक्रीट की दीवार बनाने का काम पूरा कर लिया गया। सीसीटीवी और साउंड सिस्टम चालू कर दिया गया। भारी मात्रा में पुलिसबल की तैनाती कर उनका अभ्यास करवाया गया। यहां आंसू गैस के गोलों से लेकर लाठीचार्ज की पूरी तैयारी है। यहां पर एहतियातन वज्र वाहन, एंबुलेंस और दमकल की गाड़ियां भी खड़ी करवा दी गई हैं। टिकरी बॉर्डर पर भी दिल्ली पुलिस ने मल्टीलेयर बेरिकेडिंग को पूरी तरह से मजबूत बनाने का प्रयास किया। अर्धसैनिक बल भी मोर्चे पर डट गए हैं।

CC blocks, containers and barbed barricades installed by Delhi Police on Tikri border
दिल्ली पुलिस द्वारा टीकरी बॉर्डर पर लगाए सीसी ब्लॉक, कंटेनर व कटीली बेरिकेडिंग।
मार्ग अवरुद्ध करने से राहगीर सर्वाधिक परेशान

पुलिस द्वारा दिल्ली की सीमाओं को सील करने के बाद सर्वाधिक परेशानी नागरिकों को हो रही है। आधुनिक औद्योगिक क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों के अलावा अन्य यात्री भी गंतव्य की ओर जाने के लिए भटक रहे हैं। सेक्टर-9 मोड़ पर जहां मल्टी-लेयर बेरिकेडिंग के बीच संकरा रास्ता पैदल निकलने वालों के लिए छोड़ा गया है, वहीं टिकरी बॉर्डर पर भी ऐसे ही हालात हैं। अन्य वाहन वैकल्पिक मार्गों से निकल रहे हैं। इसमें उन्हें जाम से लेकर खराब रास्तों का सामना करना पड़ रहा है।

 

5379487