Logo
किसान आंदोलन के किसानों की मानी गई मांगों को पूरा नहीं करने के आरोप लगाते हुए शुक्रवार को हरियाणा में भाकियू ने 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस पर ट्रैक्टर परेड निकालकर अपना विरोध दर्ज करवाया।भाकियू पिछले कई दिनों से इसकी तैयारियों में लगी हुई थी। 

BKU News। भारतीय किसान यूनियन ने प्रदेश के कई जिलों में गणतंत्र दिवस पर सरकार द्वारा अपनी मांगें नहीं मानने के विरोध में ट्रैक्टर परेड निकाली। परेड के दौरान किसान अपने ट्रैक्टरों पर भारत का राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा व किसान यूनियन का ध्वज लगाए हुए थे। हिसार, रोहतक, जींद सहित प्रदेश के कई जिलों में किसानों ने ट्रैक्टर परेड निकाली तथा इसमें किसानों का विपक्षी दलों का भी बखुबी साथ मिला।

2022 का मांगा बिमा क्लेम व मुआवजा 

हिसार में ट्रैक्टर परेड के दौरान किसान नेताओं ने कहा कि 2022 का मुआवजा व बीमा क्लेम, खरीफ 2023 का मुआवज़ा व बीमा क्लेम जारी किया जाये।  2600 के लगभग किसानों का फसल मुआवजा व बीमा क्लेम जारी किया जाए। किसानों के पैसे तो आऐ हुए है, लेकिन विभागीय तकनीकि खराबी होने के कारण किसानों के पैसे नहीं आ रहे। उसे तुरन्त प्रभाव से ठीक किया जाऐं और खरीफ 2024 की बुवाई के समय डीएपी व यूरिया खाद ग्रामीण सहकारी समितियों में समय पर पहुं‌चाया जाएं। ताकि किसानों को लाइनों में न लगना पड़े।

72 गांवों का क्लेम तुरंत जारी करने की मांग 

किसानों ने सरकार व प्रशासन से 72 गांवों का बीमा क्लेम तुरन्त प्रभाव से दिया जाएं। यह बीमा क्लेम केवल 72 गाँवों का बाकी नहीं है इसके साथ ऐसे सैकड़ों गावों का बीमा क्लेम पूरा नहीं दिया गया। किसानों का बीमा क्लेम तुरन्त प्रभाव से जारी किया जाए।

किसानों को अनदेखा कर रही है सरकार

संयुक्त किसान मोर्चा के प्रेस प्रवक्ता व किसान नेता सोमवीर चौधरीवास ने बताया कि गणतंत्र दिवस किसान और मजदूर बड़ी उत्साह और उमंग के साथ अपने ट्रैक्टरों को सजा कर भव्य परेड निकाली। उन्होंने कहा कि सरकार किसान को अनदेखा करने की कोशिश कर रही है इसलिए सरकार को यह बताना जरूरी है कि किसान सोया हुआ नहीं है, अपने हकों को लेने के लिए संघर्ष करेगा और सरकार व प्रशासन को बता देगा कि किसान  अपने हकों के प्रति जागरुक है।

प्रशासन ने मांगा 7 तक का समय 

संयुक्त किसान मोर्चा से जुड़े किसान नेताओं ने कहा कि जब तक हमारी सभी मांगें पूरी नहीं होंगी, तब तक धरना जारी रहेगा। शुक्रवार को धरने का 24 वन दिन था। उन्होंने कहा कि 7 तारीख तक का समय प्रशासन ने मांगा है, 72 गांवों के मुआवजे के लिये, सभी मांगें पूरी नहीं हुई तो किसान 8 फरवरी को लघुसचिवालय गेट के सामने हाई वे रोड़ पर धरना लगाएंगे।

5379487