Logo
हरियाणा के फतेहाबाद में गुरुद्वारा संगतसर साहिब में 1 से 3 मार्च तक हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष संत बाबा बलजीत सिंह दादूवाल द्वारा आयोजित किए जाने वाले धार्मिक दीवान से पहले ही गांव चांदपुरा में माहौल तनावपूर्ण बन गया। इन दिनों पूरा गांव पुलिस छावनी में तब्दील नजर आ रहा है। रैपिड एक्शन फोर्स भी तैनात है।

Fatehabad: गांव चांदपुरा स्थित गुरुद्वारा संगतसर साहिब में 1 से 3 मार्च तक हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष संत बाबा बलजीत सिंह दादूवाल द्वारा आयोजित किए जाने वाले धार्मिक दीवान से पहले ही गांव चांदपुरा में माहौल तनावपूर्ण बन गया। इन दिनों पूरा गांव पुलिस छावनी में तब्दील नजर आ रहा है। रैपिड एक्शन फोर्स भी तैनात है। इसके साथ ही आंसू गैस छोड़ने वाली गाड़ी भी मौके पर है। टोहाना पुलिस उप अधीक्षक शमशेर सिंह स्वयं सुरक्षा व्यवस्था का जिम्मा संभाल रहे हैं। गुरुद्वारा की जिम्मेदारी जाखल थाना प्रभारी कुलदीप सिंह को दी गई है। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि फिलहाल माहौल शांत है, लेकिन गुरुद्वारा में एक समय में केवल एक ही व्यक्ति को माथा टेकने की अनुमति दी गई है।

गुरुद्वारा कमेटी के प्रधान ने काले झंडे लेकर किया विरोध

मार्च में होने वाले धार्मिक दीवान में पहुंचने वाले संत बलजीत सिंह दादूवाल का विरोध कर रही गुरुद्वारा कमेटी के प्रधान नाजर सिंह के नेतृत्व में एकत्रित हुए ग्रामीणों ने काले झंडे लेकर उनके विरुद्ध रोष प्रदर्शन किया व नारेबाजी करते हुए इस कार्यक्रम में उनके आने का विरोध किया। बुधवार को गुरुद्वारा कमेटी की ओर से प्रधान नाजर सिंह, सतपाल सिंह सहित अन्य सदस्यों ने कहा कि बलजीत सिंह दादूवाल धार्मिक दीवान के नाम पर सत्संग नहीं बल्कि राजनीति कर रहे हैं। पहले भी उनकी वजह से गांव में डेरा प्रेमियों व सिखों में तनाव हो गया था। इसके बाद भी उनके कारण गांव में विवाद हुए हैं।

दादूवाल के कारण गुरुद्वारा पर हुई तालाबंदी

गुरुद्वारा कमेटी की ओर से प्रधान नाजर सिंह ने कहा कि गुरुद्वारा पर हो रही तालाबंदी दादूवाल के कारण ही हुई है, क्योंकि वह जबरदस्ती यहां पर कार्यक्रम करना चाहते हैं। प्रशासन उनका कार्यक्रम करने की अनुमति नहीं दे रहा लेकिन वह कार्यक्रम की तैयारी कर रहे हैं, इसी कारण प्रशासन द्वारा यहां पर ताले लगाए गए हैं। दादूवाल के गांव में कार्यक्रम में आने के निर्णय से आक्रोशित विपक्षी गुट के लोगों ने बुधवार को एक बार फिर एकत्रित होकर अपना विरोध दर्ज कराया। उक्त लोग विरोधस्वरूप अभी से हाथों में काले झंडे लिए दिखाई दिए।

पुलिस ने गुरुद्वारा के सभी गेट बंद कर प्रवेश पर लगाई पाबंदी

गांव में माहौल तनावपूर्ण होने के चलते बुधवार को प्रशासन द्वारा गुरुद्वारा पर तालाबंदी कर किसी को भी गुरुद्वारा में प्रवेश करने पर पाबंदी लगा दी। प्रशासन का मानना है कि किसी भी तरह की विवाद की स्थिति उत्पन्न न हो, इसे लेकर प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट मोड में दिखाई दिया। गांव में सैकड़ों पुलिस बल की तैनाती की गई है। गांव के लोगों का कहना है कि यदि दादूवाल दीवान कार्यक्रम करने के लिए यहां आते है तो गांव में अशांति फैलने का खतरा है। उन्होंने प्रशासन से मांग की कि इस कार्यक्रम पर पूरी तरह से रोक लगाई जाए।

क्या कहते है टोहाना पुलिस उप अधीक्षक

पुलिस उप अधीक्षक शमशेर सिंह ने कहा कि गुरुद्वारा संगतसर साहिब चांदपुरा में सीआरपीसी की धारा 145 प्रशासन की और से लागू की हुई है, जिसके तहत गुरुद्वारा का सारा कब्जा पुलिस के अधीन है। फिलहाल गुरुद्वारा में सिर्फ एक समय में एक ही व्यक्ति को माथा टेकने की अनुमति दी गई है। इसके अलावा अन्य किसी भी व्यक्ति को गुरुद्वारा परिसर में आने की इजाजत नहीं है। जाखल थाना प्रभारी कुलदीप सिंह इसके रिसीवर नियुक्त किए गए हैं। फिलहाल माहौल शांत है। सभी गांव वासियों को भी अमन चैन एवं शांति बनाए रखने का आह्वान किया गया है। प्रशासन की और से यह चेतावनी दी गई कि अगर कोई भी व्यक्ति कानून की उल्लंघना करता पाया गया तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

CH Govt hbm ad
5379487