Logo
नववर्ष पर सर्द हवाओं के कारण पारा लगातार गिरता जा रहा है। ठंड के कारण लोग ठिठुरते हुए नजर आए। मौसम विभाग का दावा है कि एक सप्ताह सर्दी इसी तरह पड़ेगी। पहाड़ी इलाकों  में बर्फबारी का असर ठंड के रूप में देखने को मिल रहा है।

Fatehabad : नववर्ष पर सुबह से ही बादलवाई व कोहरा छाया रहा। सर्द हवाओं के कारण पारा लगातार गिरता जा रहा है। ठंड के कारण लोग ठिठुरते हुए नजर आए। मौसम विभाग का दावा है कि एक सप्ताह सर्दी इसी तरह पड़ेगी। प्रदेश में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। हवा का रुख भी उत्तर-पश्चिमी है यानि राजस्थान से ही सर्द हवा आ रही है। पहाड़ी इलाकों  में बर्फबारी का असर साफ दिख रहा है। इस कारण प्रदेश में रात में ठंड बढ़ने से तापमान में लगातार गिरावट हो रही है। सर्दी के ट्रेंड के मुताबिक इस बार 14 जनवरी को संक्रांति पर भी कड़ाके की ठंड पड़ने के आसार हैं।

प्रदेश में भयंकर ठंड का प्रकोप जारी

प्रदेश में भयंकर ठंड का प्रकोप जारी है। नए साल की शुरुआत से ही ठंड और अधिक बढ़ने लगी है। फतेहाबाद सहित प्रदेश में घने कोहरे की वजह से मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी कर दिया है। शीतलहर और कड़ाके की ठंड के बीच फतेहाबाद में सोमवार से विंटर वेकेशन शुरू हो गए हैं। प्रदेश में नए साल की शुरुआत यानि एक से 15 जनवरी तक स्कूल बंद रखने का आदेश दिया है। बढ़ती ठंड के कारण बाजार भी सुनसान नजर आने लगे हैं, वहीं सड़कों पर वाहन भी रेंग-रेंग कर चल रहे। जाखल जंक्शन से गुजरने वाली करीब 8 ट्रेनें सोमवार को अपने तय समय से 5 से 6 घंटे देरी से पहुंची।

गेहूं की फसल पीली पड़नी शुरू

सुबह के समय कोहरा छाए रहने से फसलों पर विभिन्न रोग बढ़ने की संभाना बढ़ गई है। किसानों के अनुसार कोहरे के कारण चने की फसल में इल्लियों का प्रकोप देखा जा रहा है। वहीं गेहूं की फसल पीली पड़नी शुरू हो गई है। इसको लेकर कृषि वैज्ञानिक किसानों को फसलों में सिंचाई करने के साथ उपचार बता रहे हैं। अधिक कोहरा रहने की स्थिति में किसानों को खेतों के आसपास धुआं करने की सलाह भी दी जा रही है।

अभी गेहूं को कोई नुकसान नहीं 

डीडीए राजेश सिहाग ने बताया कि कोहरे से गेहूं में पोषक तत्व कम हो जाते हैं, जिस कारण गेहूं हलकी पीली पड़नी शुरू हो जाती है लेकिन इसका गेहूं की फसल को कोई नुकसान नहीं होगा। इस समय गेहूं की फसल काफी अच्छी खड़ी है। अभी 5-6 दिन मौसम ऐसा ही रहने की संभावना है।

5379487