Logo
हरियाणा के फतेहाबाद में कोहरे व शीत लहर का सितम जारी है। जिले में लगातार कोल्ड डे की स्थिति बनी हुई है। अगले कुछ दिनों तक ठंड से राहत मिलने के कोई आसार नहीं है।

Fatehabad:  पिछले एक महीने से प्रदेश में कोहरे ने कोहराम मचा रखा है। जनवरी माह में कोहरा, धुंध व बादल छाए रहने के कारण ठंड अपनी चरम सीमा पर पहुंच गई। लगातार 20 दिनों से भीषण ठंड के कारण लोगों का जीना मुहाल हो गया है। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में अभी 4 दिन ओर ठंड का प्रकोप बना रहेगा। प्रदेश के अधिकांश जिलों में 28 जनवरी तक कोल्ड डे और शीत लहर का सितम जारी रहेगा। मंगलवार को 12 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर-पश्चिमी हवाएं चलने से दिन का तापमान 11.9 डिग्री तक गिर गया, जबकि न्यूनतम तापमान 3 डिग्री के आसपास ही रहा।

अगले दो दिन कई क्षेत्रों में छाया रहेगा घना कोहरा 

जिले में सोमवार को रात का तापमान 3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि दिन का तापमान 12 डिग्री के आसपास घूमता रहा जो सामान्य तापमान से काफी कम है। मौसम विभाग के अनुसार अभी दो दिन कई इलाकों में घना कोहरा छाया रहेगा। शीतलहर से अभी राहत के आसार कम हैं। 24 जनवरी तक प्रदेश में कोहरे, शीत दिन और शीत लहर का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विशेषज्ञों का मानना है कि 25 जनवरी को पहाड़ों में पश्चिमी विक्षोभ असर दिखा सकता है। इससे बर्फबारी या बारिश हो सकती है। इससे प्रदेश में सर्दी का प्रकोप बढ़ सकता है। प्रदेश में ठंड की चरम स्थिति के पीछे मुख्य कारण कमजोर पश्चिमी विक्षोभ का सक्रिय होना है। साथ ही उत्तर पश्चिमी हवाओं के कारण शीतलहर चल रही है। इन हवाओं के साथ ही बीच-बीच में दक्षिण-पूर्वी व दक्षिण-पश्चिमी नमी वाली हवाओं के चलने से मौसम में लगातार बदलाव हो रहा है।

सड़कों पर बढ़ रही वाहनों की संख्या, कोहरे ने बढ़ाई परेशानी 

शादी-विवाह का सीजन होने के कारण रोड पर वाहनों की संख्या भी बढ़ रही है, लेकिन कोहरे की वजह से लोग काफी परेशान नजर आ रहे हैं। जनवरी माह खत्म होने को है, लेकिन इस बार कोहरे की वजह से लगातार ठंड पड़ रही है। दिन के समय भी देर तक कोहरा छाए रहने की वजह से अधिकतम तापमान नहीं बढ़ पा रहा। यही कारण है कि अधिकतम तापमान 15 डिग्री से नीचे चल रहा है। सोमवार को दिन में दो घंटे धूप निकली थी जिससे लोगों को राहत मिली थी, लेकिन देर शाम को उत्तर-पश्चिमी शीत लहर चलने से ठंड ओर बढ़ गई। मंगलवार को भी दिनभर 12 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से शीत लहर चलती रही, जिससे कंपकपी ओर बढ़ गई। मंगलवार को सूर्यदेव के दर्शन नहीं हुए। मंगलवार को सीजन का सबसे ठंडा दिन माना जा रहा है।

धूप न निकलने से पीली पड़ने लगी गेहूं की फसल

पिछले 20 दिनों से लगातार कोहरा, धुंध व बादल छाए रहने से धूप नहीं निकली। हालांकि कुछ दिन 1-2 घंटे धूप निकली तो उसका फसलों को कोई फायदा नहीं हुआ। धूप न निकलने से गेहूं की फसल लगातार पीली पड़ती जा रही है। आमतौर पर रात में ठंड और दिन में धूप निकलने से गेहूं को फायदा होता है। ऐसे मौसम में गेहूं की बालियों को भोजन पर्याप्त मात्रा में मिलता है। अब धूप न निकलने से गेहूं पीली पड़ती जा रही है। फतेहाबाद के कृषि उपनिदेशक डॉ. राजेश सिहाग ने कहा कि लगातार धुंध के कारण यह स्थिति उत्पन्न हो रही है। जैसे ही धूप निकलेगी, गेहूं को फायदा होगा।

CH Govt hbm ad

Latest news

5379487