Logo
हरियाणा के सोनीपत में रबड़ की पिसाई कर दाना बनाने की फैक्टरी में सुबह पौने तीन बजे अचानक आग लग गई। रात को फैक्टरी मालिक व चार श्रमिक फैक्टरी में ही मौजूद थे, जिन्होंने बाहर निकलकर जान बचाई। दमकल विभाग की 10 गाड़ियों ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया।

Sonipat: कुंडली थाना क्षेत्र के गांव नाथूपुर स्थित औद्योगिक क्षेत्र में रबड़ की पिसाई कर दाना बनाने की फैक्टरी में सुबह पौने तीन बजे अचानक आग लग गई। रात को फैक्टरी मालिक व चार श्रमिक फैक्टरी में ही मौजूद थे। आग लगने का पता लगते ही वह बाहर भागे और दमकल विभाग को सूचना दी। सूचना पाकर मौके पर पहुंची दमकल विभाग की टीम ने तीन घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। इसके लिए 10 गाड़ियों को बुलाया गया। आग से फैक्टरी मालिक को भारी नुकसान हुआ।

रबड़ की चप्पल में आग लगने से फैली

दिल्ली के नरेला निवासी हरीराम की नाथूपुर औद्योगिक क्षेत्र में नीरज इंडस्ट्रीज के नाम से फैक्टरी है, जिसमें वह रबड़ की पिसाई कर उसका दाना बनाकर बेचते हैं। वीरवार रात को फैक्टरी मालिक हरीराम व चार अन्य कर्मी मौजूद थे। सुबह करीब पौने तीन बजे फैक्टरी के बाहर पड़ी कटी रबड़ की चप्पल में आग लग गई, जिससे आग बढ़ गई और फैक्टरी को भी अपनी चपेट में ले लिया। आग लगी देख हरीराम व तीनों कर्मी बाहर भागे। उन्होंने अग्निशमन विभाग की टीम को अवगत कराया, जिस पर सोनीपत, कुंडली, राई से अग्निशमन विभाग की दस गाड़ियां मौके पर पहुंची। उप अग्निशमन अधिकारी दीपक शर्मा के नेतृत्व में आग पर काबू पाने का प्रयास शुरू किया। टीम ने करीब तीन घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया।

रात को बंद थी फैक्टरी, चार श्रमिक थे फैक्टरी में मौजूद

फैक्टरी मालिक ने बताया कि रात को फैक्टरी बंद थी, जिसमें चार श्रमिक मौजूद थे। वह भी रात को फैक्टरी के अंदर ही मौजूद थे। तड़के अचानक आग लग गई। आग लगने के कारणों का पता नहीं लग सका है। आग लगी देख उन्होंने सबसे पहले सभी को बाहर निकाला। उसके बाद अग्निशमन विभाग को अवगत कराया। फैक्टरी में लगी आग पर सुबह छह बजे तक काबू पा लिया गया। उसके बावजूद आग रबड़ में होने के चलते उसमें से धुआं निकल रहा था, जिससे दोबारा आग सुलगने की आशंका के चलते साढ़े दस बजे तक अग्निशमन विभाग की टीम मौके पर मौजूद रही। इस दौरान कई बार रबड़ पर छिड़काव किया गया।

आग से लगातार हो रहा नुकसान

- 7 मई को सोनीपत के गांव जाहरी में बीयर फैक्टरी में बॉयलर फटने से श्रमिक की जान गई।

- 16 मई को प्याऊ मनियारी में कत्था फैक्टरी के अंदर बॉयलर फटा, जिसमें छह श्रमिकों की जान गई।

- 28 मई को राई औद्योगिक क्षेत्र स्थित फैक्टरी में सॉल्वेंट का ड्रम फट गया, जिसमें दो उद्योगपतियों सहित 14 लोगों की जान जा चुकी है।

- 30 मई को कुंडली की दो फैक्टरियों में आग लगी। कुंडली के फेज-5 में एक ही भवन के दो फ्लोर पर चल रही फैक्टरियों में आग लगी थी।

- 31 मई को खरखौदा के फिरोजपुर बांगर की पेंट फैक्टरी में आग लगी। - 13 जून को फोम फैक्टरी के गोदाम में आग लगी, जिसमें लाखों का नुकसान हुआ।

5379487