Logo
हरियाणा के बहादुरगढ़ में एक गत्ता फैक्टरी में अज्ञात कारणों के चलते भीषण आग लग गई। ऊपरी तल पर लगी आग हवा के साथ तेजी से फैल गई। सूचना पाकर दमकल विभाग की टीम मौके पर पहुंची और तीन गाड़ियों के सहारे कई घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया।

Bahadurgarh: आधुनिक औद्योगिक क्षेत्र में स्थित एक गत्ता फैक्टरी में अज्ञात कारणों के चलते भीषण आग लग गई। ऊपरी तल पर लगी आग हवा के साथ तेजी से फैल गई। सूचना पाकर दमकल विभाग की टीम मौके पर पहुंची और तीन गाड़ियों के सहारे कई घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया। हालांकि दोपहर बाद तक कहीं कहीं धुआं उठ रहा था। आग से काफी तैयार व कच्चा माल जलकर राख हो गया। वहीं भवन भी क्षतिग्रस्त हुआ है। शार्ट सर्किट से आग लगने की आशंका जताई जा रही है।

एंपायर पैकेजिंग नाम से है गत्ता फैक्टरी

दरअसल, दिल्ली निवासी कमल नारंग की एमआईई पार्ट-बी में एंपायर पैकेजिंग नाम से गत्ता फैक्टरी है। इसमें जूते आदि के बॉक्स बनाए जाते हैं। देर रात को आग लगने की बात सामने आई है। वीरवार अल सुबह जब आग लगी देखी गई तो बचाव कार्य शुरू हुआ। जब तक दमकल विभाग की टीम मोर्चा संभालती, आग पूरी तरह से भड़क चुकी थी। प्रथम तल को आग ने अपने आगोश में ले लिया था। दूसरे तल तक भी आग पहुंच गई। गत्ता आदि ज्वलनशील पदार्थ होने के चलते आग भीषण रूप ले चुकी थी। आग बुझाने में दमकल कर्मियों को काफी मशक्कत करनी पड़ी। खिड़की-शीशे आदि तोड़कर जैसे तैसे दमकल कर्मी फैक्टरी में अंदर घुसे। कई घंटे की कड़ी मेहनत के बाद सुबह करीब साढ़े 11 बजे आग पर नियंत्रण पाया जा सका।

शार्ट सर्किट से आग लगने की जताई जा रही आशंका

गत्ता फैक्टरी में आग लगने का कारण स्पष्ट नहीं है, लेकिन शार्ट सर्किट से आग लगने की आशंका जताई जा रही है। हालांकि असल पुष्टि जांच के बाद होगी। फैक्टरी मालिक को भी बेहद नुकसान हुआ है। काफी कीमत का कच्चा व तैयार माल जलकर राख हो गया और बिल्डिंग भी क्षतिग्रस्त हो गई है। नुकसान का सही आंकलन जांच के बाद ही हो सकेगा। दमकल अधिकारी रवींद्र कुमार का कहना है कि सूचना मिलते ही गाड़ियां मौके पर भेज दी गई थी। आग पर नियंत्रण पा लिया गया है। सावधानी के तौर पर एक दमकल गाड़ी फैक्टरी के पास छोड़ी गई है। आग लगने के कारणों की जांच की जाएगी।

5379487