Logo
हरियाणा के सोनीपत में पेंट फैक्टरी में अचानक आग लग गई। आग ने पेंट फैक्टरी में रखे थिनर के ड्रम अपनी चपेट में ले लिए, जिससे ड्रम बम की तरफ फटने लगे। सूचना पाकर दमकल विभाग की 10 गाड़ियों ने मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पाया।

Sonipat: गांव फिरोजपुर बांगर स्थित औद्योगिक क्षेत्र की पेंट फैक्टरी में अचानक आग लग गई। आग ने पेंट फैक्टरी में रखे थिनर के ड्रम अपनी चपेट में ले लिए, जिससे ड्रम बम की तरफ फटने लगे। श्रमिकों ने आग पर काबू पाने की कोशिश की, लेकिन जब थिनर के ड्रम फटे तो सभी को बाहर निकाला गया। आग की सूचना दमकल केंद्र को दी गई। सूचना मिलते ही दमकल विभाग की टीम मौके पर पहुंची। 10 गाड़ियों ने पांच घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। सोनीपत समेत झज्जर व रोहतक से भी गाड़ियों को बुलाया गया।

मुर्गा पेंट फैक्टरी में दोपहर को हुआ हादसा

औद्योगिक क्षेत्र फिरोजपुर बांगर की मुर्गा पेंट फैक्टरी में शुक्रवार को करीब पौने 12 बजे अचानक आग लग गई। जिस समय आग लगी, तब फैक्टरी में करीब 25 कर्मचारी काम कर रहे थे। बताया जा रहा है कि कर्मचारी घटना के समय केमिकल को मिला रहे थे, इसी दौरान केमिकल में रिएक्शन हो गया और आग लग गई। कर्मचारियों ने पहले आग पर काबू पाने का प्रयास किया, लेकिन आग बढ़ने लगी। इसी बीच प्लास्टिक के जिन ड्रम में थिनर (केमिकल) रखा था, वह धमाकों के साथ फटने शुरू हो गए। जिस पर सभी कर्मचारियों को फैक्टरी से बाहर कर दिया। सूचना मिलते ही खरखौदा दमकल केंद्र प्रभारी धर्मबीर दो गाड़ियों के साथ मौके पर पहुंचे और आग पर काबू पाने का प्रयास किया। आग की भयावह स्थिति को देखते हुए कंट्रोल रूम में सूचना देकर राई, गन्नौर, रोहतक व झज्जर के बहादुरगढ़ से गाड़ियों को बुलाया गया।

केमिकल की वजह से तेजी से फैली आग

फैक्टरी में ड्रम के अंदर केमिकल भरा हुआ था। जिसके चलते आग एक हिस्से से दूसरे हिस्से में तेजी से फैलती चली गई। इसके बाद आग ने पूरी फैक्टरी को अपनी चपेट में ले लिया। आग से पूरी फैक्टरी जलकर खाक हो गई। गनीमत रही कि इस दौरान कोई कर्मचारी आग की चपेट में नहीं आया। फैक्टरी के अंदर लगी आग से ड्रम फटने लगे तो आसपास की फैक्टरियों के कर्मी बाहर भागे। तब आसमान में धुआं का गुबार दिखाई दिया। आग की लपटे उठते धुंए के साथ फैक्टरी से बाहर आने लगी थी। सूचना पर एसीपी जीत बैनीवाल, थाना प्रभारी अंकित कुमार व चौकी प्रभारी जलजीत के साथ मौके पर पहुंचे और आसपास के लोगों को हटाकर क्षेत्र को खाली करवाया। आसपास की फैक्ट्रियों व घरों को भी खाली करवाने के साथ ही उनके सिलेंडर तक घरों से बाहर निकलवाए गए।

5379487