Logo
Haryana Weather Update:हरियाणा में धुंध और कोहरे से जन-जीवन अस्त-व्यस्त है। पिछले चार दिन से जमकर ठंड पद रही है। हिसार के बासलमंद में सबसे कम 5 डिग्री सेल्सियस न्यूतनम तापमान दर्ज किया गया।

Haryana Weather Update: हरियाणा में गुरुवार को लगातार चौथे दिन भी आसमान कोहरे की चादर से ढका रहा। शीतलहर ने आमजन को कंपकपा दिया। ठंड से बचने के लिए लोग अलाव का सहारा लेने को विवश दिखे। बुधवार रात आठ बजे शुरू हुए घने कोहरे व धुंध के कारण वाहन सड़कों पर रेंगते नजर आए। दृश्यता 10 मीटर से भी कम होने के कारण वाहन चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ा।

हिसार के बासलमंद में सबसे कम 5 डिग्री सेल्सियस न्यूतनम तापमान दर्ज किया गया। तक मौसम रहेगा परिवर्तनशील मौसम विभाग की माने तो 27 से 31 दिसंबर तक मौसम इसी प्रकार से परिर्वतनशील रहेगा तथा 29 से 31 दिसंबर के बीच आसमान में बादल देखे जा सकते हैं। जिससे रात के तापमान में और गिरावट देखने को मिल सकती है। 

एक जनवरी से बदलेगा मौसम 

एक जनवरी के बाद मौसम खुष्क रहने से धुंध व कोहरे की संभावना व्यक्त की गई है। जिस कारण एक जनवरी के बाद रात के तापमान में गिरावट व दिन के तापमान में बढ़ातेरी होने की संभावना है। कहीं टूटी सड़कें तो कहीं पीली व सफेद पट्टी गायब प्रदेश में कोहरा व धुंध दस्तक दे चुका है। जिसमें सिस्टम की खामी से हादसों का डर भी सताने लगा है। एक तो टूटी हुई सड़कें और उन से भी सफेद व पीली पट्टी गायब होने से यह खतरा और बढ़ गया है। 

दो दिन में हादसों में 20 से अधिक की जा चुकी है जान

धुंध व कोहरे के आगमन से पहले प्रदेश मुख्यालय से जिला स्तर के अधिकारियों ने धुंध व कोहरे से पहले व्यवस्था को दुरूस्त करने के दावे तो खूब किए, परंतु धरातल उनका कहीं कोई असर दिखाई नहीं दिया। दूर दराज (ग्रामीण आंचल के लिंक रोड) की सड़कें ही नहीं, बल्कि जिला मुख्यालय व उससे सटी सड़कों की स्थिति भी बदतर ही है। शायद यही कारण है कि धुंध व कोहरे के आगाज के बाद पहले तीन दिन में ही प्रदेश के अलग अलग हिस्सों में हुए सड़क हादसों में 20 से अधिक लोग अब तक अपनी जान गंवा चुके हैं।

तीन परिवारों ने दो दो सदस्य खोए 

नारनौल में दो सगे भाई,रेवाड़ी में एक दंपत्ति और फतेहाबाद में एक मां बेटी भी सड़क हादसों में जान गंवाने वालों में शामिल हैं। गेहूं की फसलों के लिए वरदान धुंध व कोहरा गेहूं की फसलों के लिए वरदान माना जाता है। रबि सीजन में चौथे दिन धुंध व कोहरे को देखकर किसानों के चेहरों पर खुशी देखी जा सकती है, हालांकि इससे सरसों व अन्य फसलों को नुकसान की संभावना से इंकार भी नहीं किया जा सकता।

5379487