Logo
Haryana Assembly Election 2024: हरियाणा चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है। पूर्व मंत्री और कांग्रेस नेता राजकुमार वाल्मीकि ने पार्टी छोड़ दी है।

Haryana Assembly Election 2024: हरियाणा विधानसभा चुनाव से पहले राजनीति में भूचाल आ गया है। बीजेपी ने जैसे कैंडिडेट की सूची जारी की, इसके साथ ही कई नेताओं में पार्टी के प्रति नाराजगी देखी जाने लगी और कई नेताओं ने पार्टी भी छोड़ दी। दूसरी ओर कांग्रेस में भी यही सिलसिला शुरू हो गया है। कांग्रेस ने प्रत्याशियों की 2 सूची जारी कर दी है। लेकिन कांग्रेस ने पूर्व मंत्री राजकुमार वाल्मीकि को टिकट नहीं दिया, इससे वह नाराज हो गए और उन्होंने पार्टी से इस्तीफा देने का फैसला कर लिया है।

निर्दलीय चुनाव लड़ने का किया ऐलान

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कांग्रेस ने अपनी पहली सूची में 32 प्रत्याशियों के नाम शामिल किए, जबकि दूसरी सूची में 9 प्रत्याशियों के नाम का ऐलान किया है। पूर्व मंत्री राजकुमार वाल्मीकि ने करनाल जिले के नीलोखेड़ी रिजर्व सीट टिकट के लिए दावा ठोका था, लेकिन कांग्रेस ने उन्हें झटका देते हुए टिकट ही नहीं दिया। कांग्रेस ने इस सीट से धर्मपाल गोंदर को उम्मीदवार बनाया है। राजकुमार ने कहा कि मुझे टिकट मिलने की काफी उम्मीद थी, लेकिन टिकट नहीं मिलने से खफा नेता ने कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया और उसी सीट से निर्दलीय चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया है।

1991 में मारी थी राजनीति में एंट्री

कांग्रेस नेता राजकुमार वाल्मीकि ने 1991 में राजनीति में एंट्री मारी थी। इस साल करनाल जिले के जुंडला हलके से कांग्रेस के विधायक चुने गए और पार्टी ने उन्हें मंत्री बनाया। 1998 और 2014 में कांग्रेस ने उन्हें लोकसभा चुनाव में भी उतारा, लेकिन वह दोनों बार चुनाव हार गए। 2019 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने राजकुमार को टिकट नहीं दिया, जिसके बाद उन्होंने INLD का दामन थाम लिया था, लेकिन 2023 में जब राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा शुरू की, तो वह फिर से कांग्रेस में वापस आ गए, लेकिन अब उन्हें फिर से टिकट नहीं मिला, जिसके कारण उन्होंने निर्दलीय लड़ने का फैसला कर लिया।

ये भी पढ़ें:- बीजेपी को झटके पर झटका: पूर्व उपप्रधानमंत्री को हराने वाले नेता ने पार्टी छोड़ी, एससी मोर्चा प्रदेश उपाध्यक्ष ने भी दिया इस्तीफा

5379487