Logo
Surajkund Fair: फरीदाबाद के सूरजकुंड मेले में मशहूर गोहाना की जलेबी टूरिस्टों को खूब पसंद आ रहा है। यहा के एक जलेबी का वजन ढाई सौ ग्राम है और कीमत करीब 100 रुपये है।    

Surajkund Fair: हरियाणा के फरीदाबाद में सूरजकुंड मेला लग चुका है और टूरिस्ट को यह मेला पसंद भी आ रहा है। घुमते समय लोगों को खाना-पीना काफी पसंद होता है और ऐसा ही कुछ इस मेले में भी हो रहा है। यहां जो टूरिस्ट को खाने में सबसे ज्यादा पसंद आ रहा है, वो है गोहाना की जलेबी जिसे जलेबा भी कहा जाता है। यहां की एक जलेबी 250 ग्राम का होती है, जो शुद्ध देसी घी और मावे से तैयार किया जाता है।  

इस जलेबी को हरियाणा की पहचान भी कहा जाता है। इस जलेबी का स्वाद लेने के लिए खासतौर पर दिल्ली, जयपुर, यूपी, एमपी से लोग यहां आते हैं, क्योंकि इसका जो टेस्ट उन्हें सूरजकुंड में मिलता है, वह कहीं नहीं मिलता। इसकी टैगलाइन भी यह है कि सूरजकुंड मेला आए और गोहाना का जलेबी नहीं खाया तो क्या खाया।

 जलेबी की खास बात क्या है  

सूरजकुंड मेले में इस बार संजय गोहाना की फेमस मिठाई जलेबी लेकर आए हैं। उन्होंने बताया कि यह कोई सामान्य जलेबी नहीं है, बल्कि हर तरह से आम जलेबियों से अलग और विशिष्ट गुणों से भरपूर है। इस जलेबी का वजन 250 ग्राम होता है और इसका आकार सामान्य जलेबी ले तीन से चार गुना बड़ा होता है। यह जलेबी एकदम शुद्ध देसी घी से तैयार किया जाता है। 

100 रुपए की एक जलेबी

संजय ने आगे बताते हुए कहा कि एक जलेबा की कीमत 100 रुपए है। इसके अलावा उसके दुकान पर 50 रुपए का कड़ाही दूध भी मिलता है।  एक जलेबी को खाने के बाद एक टाइम का पूरा खाना हो जाता है। ऐसे में यह एक पूरी थाली का ही काम करता है। मेले में जो पहली बार आया है या दोबारा आया है, वह इस जलेबी का टेस्ट जरूर लेता है। इतना ही नहीं, हरियाणा-पंजाब और आसपास के राज्यों में भी जब विशेष मेले लगते हैं तो भी लोग इस जलेबी को खाना काफी पसंद करते हैं।

Also Read: Roadways की पहल: अयोध्या रामलला के दर्शन करवाने को सीधी बस सेवा शुरू करने के लिए लिखा विभाग को पत्र

टूरिस्ट की पहली पसंद

देशी ही नहीं, विदेशी टूरिस्टों को भी गोहाना का यह जलेबी खूब पसंद आ रहा है। वे इसे खाने के साथ ही पैक कराकर घर भी ले जा रहे हैं। इसकी इतनी डिमांड है कि खासतौर पर मेले में आने वाले वीआईपी के लिए भी यह गोहाना की स्पेशल जलेबी परोसी जा रही है। 

5379487